A
Hindi News एजुकेशन माध्यमिक, हाई स्कूल की परीक्षाओं पर निर्णय के लिए बंगाल ने विशेषज्ञ समिति बनाई

माध्यमिक, हाई स्कूल की परीक्षाओं पर निर्णय के लिए बंगाल ने विशेषज्ञ समिति बनाई

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले घोषणा की थी कि इस साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं होंगी, लेकिन राज्य सरकार ने बुधवार को यह तय करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया कि क्या इस महामारी में बोर्ड परीक्षाएं संभव हैं। विशेषज्ञ समिति को 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

<p>माध्यमिक, हाई स्कूल...- India TV Hindi Image Source : FILE माध्यमिक, हाई स्कूल की परीक्षाओं पर निर्णय के लिए बंगाल ने विशेषज्ञ समिति बनाई

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले घोषणा की थी कि इस साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं होंगी, लेकिन राज्य सरकार ने बुधवार को यह तय करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया कि क्या इस महामारी में बोर्ड परीक्षाएं संभव हैं। विशेषज्ञ समिति को 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

बुधवार को, जिस दिन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की जानी थी, राज्य सरकार ने घोषणा को स्थगित कर दिया और पूरी स्थिति की समीक्षा करने और संचालन की संभावना और तंत्र पर 72 घंटे के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया।

बोर्ड के सूत्रों ने कहा कि समिति कई चीजों पर अपनी राय देगी, जिसमें परीक्षाएं संभव हैं ? यदि यह संभव है तो छात्रों को संक्रमण के लिए उजागर किए बिना उन्हें आयोजित करने का तंत्र क्या होगा ? समिति परीक्षा ना होने की स्थिति में छात्रों के मूल्यांकन के पहलुओं पर भी गौर करेगी।

बोर्ड के सूत्रों ने संकेत दिया कि पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली, पश्चिम बंगाल काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन के अध्यक्ष मोहुआ दास और बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए पश्चिम बंगाल आयोग के अध्यक्ष सहित बोर्ड के शीर्ष अधिकारी अनन्या चक्रवर्ती विशेषज्ञ समिति का हिस्सा होंगी। इसके अलावा ऐसे डॉक्टर होंगे जो कोविड रोगियों, बाल मनोवैज्ञानिकों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों के साथ काम कर रहे हैं जो मुख्य रूप से बच्चों और किशोरों के साथ काम करते हैं।

"विशेषज्ञ समिति को 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। राज्य सरकार विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आलोक में पूरे मामले का मूल्यांकन करेगी और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, इसमें अधिक समय नहीं लगेगा। क्योंकि बोर्ड छात्रों के तनाव को कम करना चाहता है।"

बोर्ड के अधिकारियों की राय है कि सीबीएसई और आईएससी की बारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द होने के बाद, एक विशेषज्ञ समिति का गठन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बोर्ड के साथ-साथ राज्य सरकार के लिए छात्रों का स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है। सदस्य ने कहा, "हम लगभग 21 लाख माध्यमिक और उच्च माध्यमिक छात्रों के स्वास्थ्य से कोई समझौता नहीं करेंगे और इसके लिए हम किसी भी तरह का कड़ा फैसला लेने के लिए तैयार हैं।"

इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य सरकार ने अगस्त के दूसरे सप्ताह और जुलाई के अंतिम सप्ताह में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है, जहां केवल अनिवार्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी, स्कूलों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अतिरिक्त विषयों के लिए अंक देने के लिए छोड़ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि दोनों परीक्षाओं का समय 3 घंटे के बजाय 1.5 घंटे का होगा। तीन धाराओं में 15 अनिवार्य विषय और 37 अतिरिक्त विषय हैं। हमने केवल अनिवार्य विषयों की परीक्षा लेने का फैसला किया है, जिसमें 16 दिन लगने की संभावना है। अतिरिक्त विषयों की संख्या संबंधित स्कूलों द्वारा दी जाएगी।

कुल 12 लाख छात्र हैं और वे अपने गृह केंद्रों में ही अपनी परीक्षा देंगे। परीक्षा 1.5 घंटे की होगी और छात्रों को केवल 7 अनिवार्य विषयों पर ही अपनी परीक्षा देनी होगी। अतिरिक्त विषयों के नंबर स्कूल अधिकारियों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।
 

Latest Education News