A
Hindi News एजुकेशन CBSE ने बच्चों के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग, तनाव दूर करने लिए शेयर किया टोल-फ्री नंबर

CBSE ने बच्चों के लिए शुरू की साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग, तनाव दूर करने लिए शेयर किया टोल-फ्री नंबर

CBSE बोर्ड का रिजल्ट जारी हो चुका है। इसके बाद CBSE ने परेशान बच्चों के लिए साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग शुरू की है। छात्र अपनी समस्या को लेकर टोल फ्री नंबर पर कॉल कर बात कर सकते हैं।

CBSE- India TV Hindi Image Source : INDIA TV CBSE ने बच्चों के लिए साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग शुरू की।

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा के साथ, बोर्ड आज, 13 मई से 'post-result annual psychological counselling' शुरू करेगा जो 27 मई तक जारी रहेगा। मनोवैज्ञानिक सेवा का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। छात्र सोमवार से शनिवार तक मदद ले सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई पिछले 25 वर्षों से क्रमशः दो चरणों में एग्जाम और रिजल्ट से संबंधित सामान्य साइकोलॉजिकल समस्याओं को दूर करने के लिए छात्रों और अभिभावकों को परामर्श सेवाएं मुहैया करा रहा है।

 टोल-फ्री नंबर पर करें बात

छात्र देश के किसी भी हिस्से से एक टोल-फ्री नंबर 1800-11-8004 डायल कर सकते हैं जो सीबीएसई टेली-काउंसलिंग, हेल्पलाइन, सूचना और रिजल्ट संबंधी चिंता या तनाव के मामले में माता-पिता और छात्रों को उपयोगी टिप्स तक केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करेगा। सीबीएसई वेबसाइट पर परामर्श लिंक उपयोगी जानकारी भी प्रदान करता है और हितधारकों को कई तरीकों से मदद करता है।

स्पेशल टीचर और मनोवैज्ञानिक करेंगे टेली-काउंसलिंग

दूसरे चरण के दौरान, कुल 59 प्रधानाचार्य, ट्रेंड परामर्शदाता और सीबीएसई से संबद्ध सरकारी और निजी स्कूलों के स्पेशल टीचर और मनोवैज्ञानिक टेली-काउंसलिंग के लिए उपलब्ध होंगे। इनमें से 53 भारत के हैं, जबकि 6 विशेषज्ञ संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के हैं।

38 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी थी परीक्षा

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए लगभग 38,83,710 छात्र उपस्थित हुए। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित की थी। जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 5 अप्रैल के बीच हुई थी। 93.12 फीसदी छात्रों ने 10वीं की परीक्षा पास की है, जबकि 87.33 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इस साल 12वीं की परीक्षा है।

Latest Education News