A
Hindi News एजुकेशन तेलंगाना में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द

तेलंगाना में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द

तेलंगाना सरकार ने बुधवार को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष (कक्षा 12) की वार्षिक परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। कक्षा 10 और इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष (कक्षा 11) की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द करने के लगभग दो महीने बाद, सरकार ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की।

<p>class 12 board exam canceled in telangana</p>- India TV Hindi Image Source : FILE class 12 board exam canceled in telangana

हैदराबाद| तेलंगाना सरकार ने बुधवार को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष (कक्षा 12) की वार्षिक परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। कक्षा 10 और इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष (कक्षा 11) की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द करने के लगभग दो महीने बाद, सरकार ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने कहा कि यह फैसला कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप और छात्रों और उनके अभिभावकों की चिंता को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।उन्होंने कहा कि छात्रों को दिए जाने वाले अंकों के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी।

सरकार के इस फैसले से 4.56 लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा होगा।सरकार ने 15 अप्रैल को कक्षा 10 और 11 की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द कर दिया और कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए बिना परीक्षा के छात्रों को पदोन्नत कर दिया।

इसने 1 मई से 19 मई तक होने वाली कक्षा 12 की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था। अन्य राज्यों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने के साथ, तेलंगाना सरकार ने आखिरकार सूट का पालन करने का फैसला किया।

पिछले महीने, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (एसएससी) परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करने वाले कक्षा 10 के सभी छात्रों को उत्तीर्ण घोषित किया गया था। 5.21 लाख से अधिक छात्रों को उनके आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को देखते हुए ग्रेड आवंटित किए गए थे।

Latest Education News