A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली में सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक रहेंगे बंद: दिल्ली सरकार

दिल्ली में सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक रहेंगे बंद: दिल्ली सरकार

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है. केजरीवाल सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने की घोषणा की है

<p>delhi schools to remain close till 5th october...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO delhi schools to remain close till 5th october schools

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने की घोषणा की है। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सर्कुलर जारी किया। स्कूल के प्राचार्यों को "ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी" बुलाने के लिए अधिकृत किया जाता है।

हालांकि 8 जून से 'अनलॉक' के विभिन्न चरणों में कई प्रतिबंधों को कम कर दिया गया है, लेकिन शैक्षणिक संस्थान बंद होना जारी है। ’अनलॉक’ के तहत ने दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 21 सितंबर को स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में बुलाने की अनुमति दी गई है।

इस राज्य में खुले रहेंगे स्कूल:

 मेघालय में पिछले करीब छह महीने से बंद स्कूल अगले सप्ताह आंशिक रूप से खोले जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने शुक्रवार को बताया कि नौंवी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे ताकि वे शिक्षकों से मिलकर अपनी शंकाएं दूर कर सकें। इस दौरान कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी। रिंबुई ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ स्कूल 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोले जाएंगे ताकि छात्र अपने शिक्षकों से मिल विभिन्न विषयों से जुड़ी शंकाएं दूर कर पाएं।

कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी।’’ उन्होंने बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश बृहस्पतिवार को जारी किए गए थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक कैलेंडर को तर्कसंगत बनाया है। शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डी.पी.वाहलांग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य भर में 30 सितंबर तक स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में "नियमित" कक्षाएं नहीं होंगी।

Latest Education News