A
Hindi News एजुकेशन आपको पता है कि सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब क्या होता है? ज्यादातर लोगों को गलत अर्थ पता है

आपको पता है कि सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब क्या होता है? ज्यादातर लोगों को गलत अर्थ पता है

चाहे ऑफिस जाना हो, कॉलेज जाना हो या फिर कहीं और जाना हो; हमें कहीं भी जाने के लिए रोड से गुजरना ही होता है। लेकिन कभी इस बात पर नहीं सोचा होगा कि आखिर रोड पर ये पट्टियां क्यों बनाई जाती हैं? आज हम आपको इस खबर के जरिए इन तीनों पट्टियों के बारे में बताएंगे।

रोड पर क्यों बनी होती...- India TV Hindi Image Source : FILE रोड पर क्यों बनी होती हैं ये पट्टियां

देश के हर कौने को एक दूसरे से कनेक्ट करने में सड़क का अहम योगदान है। एक जगह से दूसरी जगह को जोड़ने के लिए हर देश में सड़कों का जाल बिछाया जाता है। हम इन सड़कों से रोजाना किसी न किसी काम के लिए गुजरते ही हैं, उदाहरण से समझिए- चाहे ऑफिस जाना हो, कॉलेज जाना हो या फिर कहीं और जाना हो; हमें कहीं भी जाने के लिए रोड से गुजरना ही होता है। सड़क से गुजरते हुए आप लोगों ने ऊपर फोटो में दिख रहीं तीन तरह की सफेद व पीली पट्टियां देखी ही होंगी। लेकिन कभी इस बात पर गौर करके नहीं सोचा होगा कि आखिर ये पट्टियां क्यों बनाई जाती हैं? क्या होता है सड़क पर बनी इन तीन तरह की पट्टियों का मतलब? अगर आपको नहीं  पता है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के जरिए इन तीनों पट्टियों के बारे में बताएंगे।  

Image Source : file सांकेतिक फोटो

पहली फोटो जिसमें सड़क पर टूटी या टुकड़ों वाली पट्टी/लाइन दिख रही है, असल में इस तरह की पट्टी का मतलब होता है कि आप ओवरटेक कर सकते हैं। 

Image Source : File सांकेतिक फोटो

दूसरी फोटो में आपको सड़क के बीच में एक सीधी पट्टी/लाइन दिख रही होगी। इस लाइन का मतलब सिर्फ रोड को डिवाइड ही करना नहीं है। अगर सड़क पर सीधी पट्टी/लाइन दिख रही है तो आप ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन बेहद सावधानी पूर्वक। 

Image Source : File सांकेतिक फोटो

तीसरी और आखिरी फोटो में आपको सड़क के बीच में दो सीधी पट्टी/लाइन दिख रही होगी। इस लाइन की मतलब होता है कि आपको इस तरह की रोड पर बिलकुल भी ओवरटेक नहीं करना है। आप इसे यूं समझें कि आप जिस सड़क डजिस लेन में चल रहे हैं उसी लेन चलें। सरल भाषा में कहें तो आप अपनी लेन में चलें। 

रोड पर बनी इन लाइनों का मतलब ज्यादतर लोग सिर्फ सड़क को डिवाइड करने तक ही समझते हैं। लेकिन इसके क्या मायने होते हैं, ये बात हम आपको ऊपर बता चुके हैं। उम्मीद है कि इस खबर के जरिए आप लोगों को अब इन लाइनों को लेकर कोई कंफ्यून नहीं रहा होगा।   

Latest Education News