A
Hindi News एजुकेशन Delhi University: डीयू के कॉलेजों में दाखिले आज से शुरू, जानिए क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया

Delhi University: डीयू के कॉलेजों में दाखिले आज से शुरू, जानिए क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया

DU Admission 2020 इस साल कोविड-19 महामारी और छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलने के कारण प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है।

<p>DU</p>- India TV Hindi Image Source : GOOGLE DU

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में अंडरग्रेजुएट के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, इस साल कोविड-19 महामारी और छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलने के कारण प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है। इस साल बीते सालों से बिल्कुल अलग डीयू एडमिशन 2020 की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी गई है। उम्मीदवारों का इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं किया जाएगा। छात्र-छात्राएं आज डीयू ऑनलाइन एडमिशन 2020 प्रॉसेस शुरू होने के बाद अपने मार्क्स के अनुसार निर्धारित कॉलेज और कोर्स में दाखिले ले पाएंगे।

प्रवेश प्रक्रिया

  • स्टेप 1: सबसे पहले दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके छात्र-छात्राओं को डीयू के यूजी एडमिशन पोर्टल, ug.du.ac.in पर जाना होगा.
  • स्टेप 2:  यहां उन्हें अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा. 
  • स्टेप 3:  इसके बाद अपने मार्क्स के अनुसार निर्धारित कॉलेज और कोर्स में से उन्हें अपनी पसंद से चयन करना होगा. 
  • स्टेप 4: अब छात्रों को चुने गये कॉलेज के फॉर्म को ऑनलाइन भरना होगा. 
  • स्टेप 4: अब छात्रों का डाटा एडमिशन कन्वेनर जो कि विभाग प्रमुख बनाए गए हैं, उन तक पहुंच जाएगा. 
  • स्टेप 5: इसे बाद में उस कॉलेज के प्रिंसिपल द्वारा अप्रूव किया जाएगा. 

डीन प्रवेश शोभन बगई ने बताया कि एक बार जब कट-ऑफ की घोषणा की जाती है, उसके बाद उम्मीदवार को डैशबोर्ड में दिए एक कॉलेज और पाठ्यक्रम चुनना होगा। एक बार जब वे कॉलेज चुन लेते हैं, तो डेटा कॉलेज में विभाग के प्रमुख के पास जाएगा और उन्हें सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। एक बार संतुष्ट होने के बाद, वे इसे मंजूरी देंगे और यह कॉलेज की एडमिशन कमेटी के संयोजक और अंत में प्रिंसिपल के पास जाएगा। अंतिम अनुमोदन के बाद, छात्र को ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने के लिए सतर्क किया जाएगा और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा छात्रों को अपनी फीस जमा करने के लिए पांच दिन - शुक्रवार तक मिलेंगे। “प्रवेश केवल प्रिंसिपल के अनुमोदन से पुष्टि नहीं की जाती है; शुल्क जमा होने पर ही इसकी पुष्टि की जाती है।  5 दिनों के आंकड़ों के आधार पर, कोई अगली सूची के लिए कट-ऑफ का निर्धारण करने में सक्षम होगा। इसलिए हर शुक्रवार शाम को उस दौर के दाखिले का डेटा तैयार किया जाएगा, और हर शनिवार को एक नई कट-ऑफ लिस्ट होगी। उन्होंने कहा कि कॉलेजों को प्रिंसिपल द्वारा अनुमोदित आवेदनों, अस्वीकृत आवेदनों और लंबित आवेदनों पर 5-6 बजे तक दैनिक रिपोर्ट तैयार करना होगा।

किरोड़ीमल कॉलेज की प्रिंसिपल विभा चौहान ने कहा, “अगर हम प्रवेश में कमी कर रहे हैं, तो हमें इसके पीछे एक कारण आकांक्षी को देना होगा। यदि प्रमाणपत्रों की जांच करते समय कोई समस्या है, तो हमें छात्र को कॉल करने और उन्हें यह सत्यापित करने के लिए अपने प्रमाण पत्र को ईमेल करने के लिए कहा जाता है। जब तक यह बहुत गंभीर विसंगति नहीं है, हम इसे स्वीकार करेंगे, क्योंकि ये प्रवेश, सख्ती से बोलना, अनंतिम रूप से तब तक बने रहेंगे जब तक कि वे अपने दस्तावेजों के साथ कॉलेज नहीं आते। ” किसी भी समस्या के लिए, छात्रों को कॉलेज की शिकायत समिति के सदस्यों से संपर्क करना चाहिए - जिनके संपर्क कॉलेज की वेबसाइटों पर उपलब्ध होंगे। हालांकि, उन्हें कॉलेज परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

Latest Education News