A
Hindi News एजुकेशन डीयू B.Tech में शुरू कर रहा तीन नया कोर्स, इतने छात्रों को मिलेगा एडमिशन

डीयू B.Tech में शुरू कर रहा तीन नया कोर्स, इतने छात्रों को मिलेगा एडमिशन

B.Tech करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। डीयू जल्द ही B.Tech में तीन नया कोर्स शुरू करने जा रहा है। इन कोर्सों में सैकड़ों छात्रों का एडमिशन किया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें..

Delhi University- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली यूनिवर्सिटी

आगामी एकेडमिक सेशन से दिल्ली यूनिवर्सिटी बीटेक में तीन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है। इनमें कोर्सों में सैकड़ों छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, इन कोर्सों में जेईई मेन्स के जरिए एडमिशन मिलेगा। इस बात की जानकारी डीयू के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों की मानें तो, बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्सों का संचालन फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी (Faculty of Technology) करेगा। अधिकारी ने बताया कि इस बाबत एक प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिंव काउंसिल के समक्ष शुक्रवार को रखा जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यूनिवर्सिटी को नए कोर्सों के लिए 72 टीचिंग और 48 नॉन टीचिंग पदों के सृजन के लिए अप्रैल में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल गई थी। डीयू ने 2021 में नए कोर्स शुरू करने पर विचार करने के लिए एक कमेटी गठित की थी। 

कोर्स शुरू करने को लेकर कई बैठकें

अधिकारी ने कमेटी की ओर से जमा कराई रिपोर्ट के हवाले से बताया कि कमेटी ने बीते डेढ़ साल में टेक्नोलॉजी फैकल्टी के तहत B.Tech के 3 नए कोर्स शुरू करने के उद्देश्य से कई बैठकें कीं और व्यवस्थित तरीके से सलाह-मशविरा किया। उन्होंने कहा कि इनमें बीटेक कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विषय क्षेत्र उभर कर आए। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्वविद्यालय बीटेक के इन कोर्सों में छात्रों को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन्स में प्राप्त नंबरों के आधार पर एडमिशन देगा।

क्लासेस और लैब के जगह की पर्याप्त व्यवस्था

आगे अधिकारी के मुताबिक, टेक्नोलॉजी फैकल्टी के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव पेश किया गया है और इसमें जरूरी फाइनेंशियल और अन्य वैधानिक अप्रुर्वल मिलने में समय लगेगा। कमेटी ने सिफारिश की कि टेक्नोलॉजी फैकल्टी के लिए विशेष इमारत बनने और शुरू होने तक बीटेक कोर्सों के लिए क्लासेस और लैब के जगह की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। रिपोर्ट में कहा गया है, “ कमेटी ने कुलपति को इन बीटेक प्रोग्रामों की शुरुआत के लिए स्थान और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है।” 

इतने छात्रों को मिलेगा एडमिशन

फर्स्ट ईयर में छात्रों की कैपेसिटी के संबंध में कमेटी ने कहा है कि हर कोर्स में 120 छात्र होंगे जिसका अर्थ है कि तीनों कोर्सों में कुल 360 छात्रों को एडमिशन दिया जा सकेगा। छात्रों के पास नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत कोर्स को छोड़ने के लिए विभिन्न विकल्प होंगे। जो छात्र फर्स्ट ईयर की पढ़ाई पूरा कर लेता और जरूरी नंबर हासिल कर लेता है तो उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसी तरह जरूरी नंबरों के साथ सेकेंड ईयर पूरा करने वाले छात्रों को डिप्लोमा और थर्ड ईयर पूरा करने वालों को एडवांस्ड डिप्लोमा दिया जाएगा। वहीं, 4 साल की पढ़ाई पूरी करने वालों को ही बीटेक (B.Tech) की डिग्री दी जाएगी। 

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें-

NIRF Ranking 2023: एजुकेशन मिनिस्ट्री ने NIRF Ranking की जारी, IIT मद्रास, IISc बने टॉप एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स
पेपर लीक कांड में ईडी का एक्शन, राजस्थान में 27 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी

Latest Education News