A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE BOARD EXAMS 2021: परीक्षा के बोझ का छात्रों पर न पड़े खराब असर, CBSE ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

CBSE BOARD EXAMS 2021: परीक्षा के बोझ का छात्रों पर न पड़े खराब असर, CBSE ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार देश भर में पिछली बार के मुकाबले कहीं अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यदि कोई भी छात्र तनाव महसूस करता है तो वह 'मनोदर्पण' पोर्टल के साथ-साथ हेल्पलाइन नंबर 844-844-0632 का उपयोग कर सकता है।

<p>More exam centers for board exams, helpline numbers for...- India TV Hindi Image Source : FILE More exam centers for board exams, helpline numbers for stressed students

नई दिल्ली। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार देश भर में पिछली बार के मुकाबले कहीं अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यदि कोई भी छात्र तनाव महसूस करता है तो वह 'मनोदर्पण' पोर्टल के साथ-साथ हेल्पलाइन नंबर 844-844-0632 का उपयोग कर सकता है।

 इस वर्ष सीबीएसई ने यह भी निर्णय लिया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने की अंतिम तिथि, संबंधित कक्षा की लिखित परीक्षाओं की अंतिम तिथि के सतुल्य होगी। साथ ही यह भी तय किया गया है कि आगामी परीक्षाओं के लिए अधिक परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे, ताकि छात्र परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंच सकें।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, " 'शिक्षा के साथ सुरक्षा' के सिद्धांत का पालन करते हुए सीबीएसई हर छात्र की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए विभिन्न उपायों को अपनाएंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि बोर्ड परीक्षाएं, जेईई और नीट की परीक्षाओं जैसी समान दक्षता के साथ आयोजित की जाएंगी। 


सीबीएसई द्वारा परीक्षाओं के समय छात्रों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए साथ ही, छात्रों को पढ़ाई की मूलभूत सुविधाओं के अन्तर के कारण उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।"

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी और परीक्षाओं के मूल्यांकन पर जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सीबीएसई छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए लिखित व प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करके छात्रों व स्कूल को सभी सहायता प्रदान करेंगे।"

कोरोना महामारी की वजह से सरकार को लगभग 10 महीने स्कूल बंद रखने पड़े जिसके कारण शिक्षा मंत्रालय ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 11 जून के बीच आयोजित करने का निर्णय लिया। हालांकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में ही करवाई जाएंगी। इसके अलावा सभी छात्रों के उच्च शिक्षा में प्रवेश को ध्यान में रखते हुए यह भी निर्णय लिया गया कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 15 जुलाई से पहले की जाएगी।

दसवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून को खत्म होंगी, वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 11 जून को खत्म होंगी।केंद्रीय मंत्री ने कहा, "अभिभावकों, छात्र-छात्राओं एवं सभी हितधारकों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षाओ के लिए छात्रों के पास एक सुरक्षित, तनाव मुक्त और सुविधाजनक वातावरण तैयार हो सके, एक साथ मिल कर काम करें। यदि कोई भी छात्र तनाव महसूस करता है तो वह 'मनोदर्पण' पोर्टल के साथ-साथ टोल फ्री नंबर 844-844-0632 का उपयोग कर सकता है।"

केंद्रीय मंत्री ने यह भी विश्वास दिलाया कि समय-समय पर, सीबीएसई, स्कूलों, छात्रों और अभिभावकों द्वारा परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए और छात्रों और हितधारकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा। इन दिशानिर्देशों का सभी संबंधितों द्वारा सख्ती से पालन किया जाएगा।

Latest Education News