A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा Board Exam 2024: इस दिन से शुरू हो रहे सीबीएसई बोर्ड के 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल, यहां देखें जरूरी गाइडलाइंस

Board Exam 2024: इस दिन से शुरू हो रहे सीबीएसई बोर्ड के 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल, यहां देखें जरूरी गाइडलाइंस

सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम जल्द शुरू होने वाले हैं। लेकिन इससे पहले बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करेगा। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यहां जरूरी गाइडलाइन देख सकते हैं।

CBSE Board- India TV Hindi Image Source : FILE CBSE Board

CBSE Board Exams 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल की तारीख जारी की थी। बता दें  कि ये प्रैक्टिकल 01 जनवरी से शुरू होने जा रहे हैं। अब सीबीएसई ने प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें प्रैक्टिकल के दौरान जरूरी गाइडलाइंस या स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOPs)की जानकारी दी गई हैं। बता दें कि बोर्ड द्वारा जारी ये गाइडलाइन सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होने से पहले पालन करना होगा।

ये रहीं जरूरी गाइडलाइन

जानकारी दे दें कि दिशानिर्देश सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध हैं। बोर्ड ने अब सभी स्कूलों के लिए रिमाइंडर नोटिस भी जारी किया है। सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी की है, जो नीचे दी गई हैं।

  • समय पर सुनिश्चित करें कि प्रैक्टिकल एग्जाम के आयोजन हेतु निर्धारित तिथि से पूर्व स्कूल में पर्याप्त संख्या में प्रैक्टिकल आंसर-शीट मिल गई हैं।
  • स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम के कार्यक्रम, फॉर्मेट और किसी विशिष्ट जरूरत के बारे में माता-पिता और छात्रों को समय से सूचित करें।
  • सुनिश्चित करें कि प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करने के लिए लैबों में बुनियादी ढांचे, इक्विपमेंट और मैटेरियल जैसी जरूरी व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं।
  • फिर से कंफर्म करें कि छात्रों को अपने प्रैक्टिकल करने के लिए लैब या सुविधाएं पर्याप्त रूप से स्थापित की गई हैं।
  • निर्धारित डेट और टाइम पर एग्जाम प्रोसेस के सुचारू एवं समयबद्ध संचालन के लिए परीक्षकों से समय रहते संपर्क करें।
  • विशेष आवश्यकता वाले या विकलांग छात्रों की पहचान करें और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आवास की व्यवस्था करें कि वे प्रैक्टिकल एग्जाम में आराम से भाग ले सकें।

कब होंगी परीक्षाएं?

गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2024 में आयोजित होंगी। हाल ही में जारी सीबीएसई डेट शीट के मुताबिक, सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच होने आोयजित होंगी। साथ ही, कक्षा 10 की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू होंगी और 13 मार्च 2024 को खत्म हो जाएगी। सीबीएसई बोर्ड द्वारा निर्धारित टाइम स्लॉट का पालन करते हुए परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित होंगी।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News