A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा 12th Board Exam: CBSE, CISCE की बोर्ड परीक्षा को लेकर आज हो सकता है ऐलान

12th Board Exam: CBSE, CISCE की बोर्ड परीक्षा को लेकर आज हो सकता है ऐलान

 CBSE व CISCE बोर्ड के 12वीं क्लास के एग्जाम होंगे या नहीं, इसपर आज सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 12वीं क्लास की एग्जाम तारीखों और फॉर्मेट के बारे में बता सकते हैं।

CBSE CISCE 12th Board Exam latest news announcement can be made today 12th Board Exam: CBSE, CISCE क- India TV Hindi Image Source : PTI 12th Board Exam: CBSE, CISCE की बोर्ड परीक्षा को लेकर आज हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली. CBSE व CISCE बोर्ड के 12वीं क्लास के एग्जाम होंगे या नहीं, इसपर आज सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 12वीं क्लास की एग्जाम तारीखों और फॉर्मेट के बारे में बता सकते हैं। आपको बता दें कि अटॉर्नी जनरल ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को बताया था कि सरकार कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने या नहीं करने के बारे में आगामी दो दिन में अंतिम फैसला करेगी।

आपको बता दें कि कल सुप्रीम कोर्ट में मौजूदा हालात के मद्देनजर भारतीय विद्यालय प्रमाण-पत्र परीक्षा परिषद(सीआईएससीई) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई हुई थी।

अधिकतर राज्यों ने 12वीं बोर्ड परीक्षा अल्पावधि की कराने की वकालत की
सूत्रों से मिली, जानकारी के मुताबिक, अधिकतर राज्यों ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान प्रमुख विषयों के लिए कम अवधि की परीक्षा कराने के विकल्प को चुना है वहीं कुछ राज्यों ने परीक्षा से पहले छात्रों और शिक्षकों के टीकाकरण पर भी जोर दिया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षाएं कराने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है। बोर्ड ने दो विकल्प भी प्रस्तावित किये हैं। इनमें एक में 19 प्रमुख विषयों के लिए अधिसूचित केंद्रों पर नियमित परीक्षाएं कराना या छात्रों के अध्ययन वाले स्कूलों में ही अल्पावधि की परीक्षाएं कराने के विकल्प हैं।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें काफी राज्यों से सुझाव और प्रतिक्रियाएं मिली हैं। राज्यों के बीच यह व्यापक आम-सहमति है कि परीक्षाएं कराई जानी चाहिए। जैसा कि पहले मंत्री महोदय ने कहा था कि मिलकर लिये गये फैसले की घोषणा एक जून तक की जाएगी।’’ 

Latest Education News