A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CUCET 2020: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा

CUCET 2020: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा

केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2020 का आयोजन 18 से 20 सितंबर तक किया जाएगा।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE CUCET

CUCET 2020: केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2020 का आयोजन 18 से 20 सितंबर तक किया जाएगा। भारत भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और अनुसंधान कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा पहले मई में आयोजित होने वाली थी, लेकिन महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी। परिणाम की घोषणा की तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है।

JEE, NEET परीक्षा स्थगित करने की मांग पर अड़े छात्र, सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, उम्मीद न छोड़िए

CUCET को पास करने वाले 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और चार राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। काउंसलिंग सत्र जून में आयोजित किया जाना था, हालांकि, संशोधित तारीखों को जारी किया जाना बाकी है और परिणाम घोषित होने के बाद घोषित किए जाने की संभावना है।

परीक्षा प्रवेश परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। यूजी / पीजी प्रवेश परीक्षा में, भाग ए से भाषा, सामान्य जागरूकता, गणितीय योग्यता और विश्लेषणात्मक कौशल वाले 25 प्रश्न होंगे और भाग बी या डोमेन-विशिष्ट विषयों से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए, ए और बी दोनों वर्गों में 50 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर एक निशान ले जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, आधिकारिक सूचना के अनुसार, 0.25 अंक काटे जाएंगे।

महामारी के कारण, सामाजिक गड़बड़ी के मानदंडों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त नियमों का विवरण आधिकारिक एडमिट कार्ड पर लिखा जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए मास्क, सैनिटाइजर और कंपित एंट्री होनी चाहिए।

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय सहित कई अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। DU की परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। अन्य विषयों के लिए, DU में मेरिट-आधारित प्रवेश हैं।

Latest Education News