A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा Jharkhand Board Exam 2021: इस दिन से आयोजित होगी झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल

Jharkhand Board Exam 2021: इस दिन से आयोजित होगी झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल

झारखंड सरकार ने 9 मार्च से झारखंड बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करने का निर्णय लिया है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल, JAC कोविद -19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन करते हुए 9 मार्च से 26 मार्च 2021 तक कक्षा 10, 12 परीक्षाएं आयोजित करेगा।

<p>Jharkhand Board Exam 2021</p>- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Jharkhand Board Exam 2021

झारखंड सरकार ने 9 मार्च से झारखंड बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करने का निर्णय लिया है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल, JAC कोविद -19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन करते हुए 9 मार्च से 26 मार्च 2021 तक कक्षा 10, 12 परीक्षाएं आयोजित करेगा। परीक्षा की डेटशीट बोर्ड द्वारा बाद में जारी किया जाएगा।

मार्च में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में जेएसी द्वारा लिया गया था। जेएसी के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी, जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा। "

 डेटशीट एक या दो दिन में तैयार होने की उम्मीद है, बोर्ड के अध्यक्ष ने संकेत दिया। हर साल लगभग 7 लाख छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। पिछले साल लगभग 3.87 लाख छात्रों ने कक्षा 10 की परीक्षा लिखी थी और विज्ञान, वाणिज्य और कला स्ट्रीम से कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 2.34 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे।

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए सभी एसओपी और दिशानिर्देशों का पालन करके परीक्षा केंद्र इस साल बढ़ने की उम्मीद है। सीओवीआईडी ​​की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बैठने की व्यवस्था 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। पिछले साल तक बोर्ड परीक्षा 1400 परीक्षा केंद्र में आयोजित की जाती थी।

बोर्ड ने इस वर्ष आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पैटर्न को भी संशोधित किया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। रिपोर्ट के अनुसार, विषयों के आधार पर लगभग 30 से 40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पेपर में शामिल किए जाएंगे।

इस बीच, राज्य सरकार ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए 21 दिसंबर से राज्य में कक्षा 10, 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है। हालांकि, छात्रों को स्कूलों में उपस्थित होने के लिए माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता थी। सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों और एसओपी का पालन करते हुए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया।

Latest Education News