A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UP Sarkari School: बढ़ा दी गई उत्तर प्रदेश के स्कूलों की वार्षिक परीक्षा की तारीख

UP Sarkari School: बढ़ा दी गई उत्तर प्रदेश के स्कूलों की वार्षिक परीक्षा की तारीख

यूपी के बेसिक स्कूलों में वार्षिक परीक्षा होने वाली है। इसे लेकर सचिव ने वार्षिक परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। बदलाव के मुताबिक, परीक्षा अब 11 मार्च को शुरू नहीं होगी।

UP Sarkari School- India TV Hindi Image Source : FILE बढ़ा दी गई यूपी के स्कूलों की वार्षिक परीक्षा की तारीख

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गईं है ऐसे में सरकार ने यूपी के बेसिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं के तारीखों में फेर बदल कर दिया है। बता दें  कि बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय/मान्यता प्राप्त कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों के एकेडिक ईयर 2023-2024 की वार्षिक परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक, अब यह परीक्षा 11 मार्च की बजाय अब 16 मार्च से शुरू होगी जो 21 मार्च तक चलेगी। वहीं, परीक्षा का समय भी बढ़ाकर 2 घंटे की से 2.30 घंटा कर दिया गया है।

2 शिफ्टों में होंगे एग्जाम

संशोधित कार्यक्रम में आगे बताया गया कि ये परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:15 बजे से 11:45 तक और दोपहर 12:15 से 2:45 बजे तक कराई जाएगी। कक्षा 1 की परीक्षा मौखिक होगी। कक्षा 2 व 3 में परीक्षा लिखित व मौखिक होगी। लिखित व मौखिक परीक्षा का नंबर 50-50 प्रतिशत रखे जाएंगे। कक्षा 4 व 5 की भी परीक्षा लिखित व मौखिक होगी, लेकिन लिखित व मौखिक परीक्षा के नंबर 70 व 30 प्रतिशत होंगे।

इस दिन मिलेंगे रिपोर्ट कार्ड

आगे बताया गया कि कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा लिखित होगी। लिखित वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसमें मल्टीपल च्वाइस, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक तय करेंगे। कक्षा 5 की वार्षिक परीक्षा की आंसर कॉपी की चेकिंग न्याय पंचायत स्तर पर अन्य स्कूल के टीचरों से कराया जाएगा। कक्षा 8 की आंसर कॉपी की चेकिंग विकास खंड स्तर के स्कूल टीचरों से कराने के निर्देश परिषद सचिव ने दिए हैं। वहीं, परीक्षाफल के आधार पर रिपोर्ट कार्ड बनाकर छात्र-छात्राओं को 31 मार्च को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 3.33 लाख छात्रों ने छोड़े एग्जाम, चीटिंग करते हुए 5 गिरफ्तार

 

Latest Education News