A
Hindi News एजुकेशन Free Education: विदेश में पढ़ने की इच्छा रखने वाले ध्यान दें, इन देशों में एकदम फ्री है पढ़ाई; नहीं देना पड़ता एक भी पैसा!

Free Education: विदेश में पढ़ने की इच्छा रखने वाले ध्यान दें, इन देशों में एकदम फ्री है पढ़ाई; नहीं देना पड़ता एक भी पैसा!

दुनिया में कुछ देश ऐसे जो खूबसूरत भी हैं। साथ ही उनके देश में क्वालिटी एजुकेशन मिलती है। ऐसे कई देश हैं जो अपने देश एजुकेशन फ्री प्रोवाइड करवा रहे हैं। आइए इन देशों के बारें में यहां जानते हैं।

फ्री एजुकेशन- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM फ्री एजुकेशन

देश के हर वर्ग के लिए बुनियादी शिक्षा बेहद जरूरी है। हर पैरेंट की इच्छा होती है कि वो अपने बच्चों को खूब पढ़ाएं। कक्षा 12वीं तक की स्कूली शिक्षा तो कैसे भी करके मां-बाप अपने बच्चों को दिलवा देते हैं। लेकिन इसके बाद छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए देश की यूनिवर्सिटी की ओर रुख करना पड़ता है। जिनकी मोटी फीस से उनके सपने टूटने लगते हैं। कई परिवार तो हार मान लेते हैं और बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन नहीं दिला पाते हैं। देखा जाए तो हर साल महंगी फीस का मुद्दा सदन से लेकर सड़कों तक देखने को मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पढ़ाई के लिए एक पैसे नहीं खर्च करने पड़ते हैं या फिर उनकी फीस काफी कम है।

1. फिनलैंड

फिनलैंड सिर्फ टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए ही नहीं, बल्कि फ्री एजुकेशन के लिए भी खूब मशहूर है। यहां भी स्टूडेंट्स को फ्री एजुकेशन की सुविधा है। बता दें कि यहां बैचलर्स और मास्टर्स की पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं लगती है। यही नहीं, पीएचडी की पढ़ाई भी फिनलैंड में मुफ्त है। इसके अलावा पीएचडी स्टूडेंट्स को सरकार कुछ आर्थिक मदद भी देती है। बता दें कि विदेशी स्टूडेंट्स को स्वीडीश या फिनिश लैंग्वेज में ही कोर्स करना होता है। 

2. स्वीडन

स्वीडन काफी खूबसूरत देश हैं। बात करें हायर एजुकेशन की तो यहां एकदम फ्री है, लेकिन यह फैसिलिटी सिर्फ यूरोपीय यूनियन/यूरोपीय इकोनॉमिक एरिया और स्वीडन के स्टूडेंट्स के लिए ही है। लेकिन यहां अन्य देशों के स्टूडेंट्स के लिए भी ट्यूशन फीस भी काफी कम है। और अगर बात पीएचडी की करें तो यहां किसी भी देश के स्टूडेंट्स के लिए फ्री पढ़ाई है।

3. ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया देश अपनी खूबसूरती से लोगों को लुभाता ही है। लेकिन यहां एजुकेशन भी आपको इस देश के लिए आकर्षित करेगा। बता दें कि यहां स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की एजुकेशन फ्री है। हालांकि, हायर एजुकेशन खत्म होने के बाद, आगे पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स को 300 यूरो प्रति सेमेस्टर की फीस चुकानी पड़ती है।

4. जर्मनी

जर्मनी में हर तरह की एजुकेशन फ्री है, फिर चाहे वह जूनियर लेवल की हो या हायर एजुकेशन की। फ्री एजुकेशन की सुविधा सिर्फ जर्मन नागरिकों के लिए ही नहीं, बल्कि दूसरे देश के स्टूडेंट्स के लिए भी है। यहां किसी भी तरह की कोई ट्यूशन फीस नहीं चुकानी पड़ती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में करीब 300 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी हैं, जो फ्री में 1,000 से ज्यादा स्टडी प्रोग्राम कराते हैं।

5. इटली 

इटली में कई सारे वर्ल्ड हेरीटेज साइट हैं। एजुकेशन के लिए यहां भी कई कोर्स फ्री में पढ़ाए जाते हैं जबकि कुछ कोर्स के लिए फीस काफी कम ली जाती है। विदेशी छात्रों के लिए भी यही नियम है। इटली पढ़ाई के लिए छात्रों को आसानी से लोन, ग्रांट्स, स्कॉलरशिप और फीस में छूट उपलब्ध कराता है। 

6. स्पेन

स्पेन मौज-मस्ती करने वालों के लिए खूब मशहूर है। साथ ही स्पेन फ्री एजुकेशन के लिहाज से भी काफी मशहूर देश है। यहां भी छात्रों के लिए फ्री एजुकेशन की सुविधा है। बता दें कि स्पेन की सरकार 80 प्रतिशत ट्यूशन फीस का भुगतान खुद करती है। इससे कॉलेज में पढ़ना करीब-करीब फ्री जैसा-ही हो जाता है। यही नहीं, विदेशी स्टूडेंट्स भी यहां की यूनिवर्सिटी में सालाना एक हजार डॉलर फीस देकर पढ़ाई कर सकते हैं।

7. नॉर्वे

यह देश भी बेहद खूबसूरत है और यहां की एजुकेशन भी बेहद क्वालिटी वाली मानी जाती है। इस देश में भी फ्री एजुकेशन है। खास बात यह है कि यहां फ्री एजुकेशन सिर्फ नार्वे के स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं, बल्कि विदेशी छात्रों के लिए भी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नॉर्वे में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट तक की पढ़ाई बिल्कुल फ्री है। हालांकि, इस फ्री सुविधा के लिए नॉर्वे की लैंग्वेज जानना जरूरी है। कुछ कोर्स के लिए दूसरे देश के छात्रों को प्रति सेमेस्टर 30 से 60 यूरो देना होता है लेकिन यह पढ़ाई के लिए नहीं होता। यह फीस स्टूडेंट्स यूनियन के लिए ली जाती है ताकि स्टूडेंट्स को हेल्थ, काउंसलिंग, स्पोर्ट्स एक्टिविटीज और कैंप्स की सुविधा दी जा सके।

Latest Education News