A
Hindi News एजुकेशन गुजरात: झुग्गियों में रहने वाले बच्चों तक अब खुद पहुंचेगा स्कूल, बस को बनाया विद्यालय

गुजरात: झुग्गियों में रहने वाले बच्चों तक अब खुद पहुंचेगा स्कूल, बस को बनाया विद्यालय

झुग्गियों में रहने वाले बच्चों के लिए गुजरात के सूरत में अनोखी पहल की गई है। यहां एक बस को स्कूल में तब्दील कर दिया गया है। इस स्कूल को उद्घाटन खुद राज्य शिक्षा मंत्री ने की है।

Gujarat, Mobile school- India TV Hindi Image Source : SCREENGRAB बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए सूरत में मोबाइल स्कूल शुरू किया गया।

गुजरात के सूरत में बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए अनोखी पहल की गई है। गरीब बच्चों के लिए एक अनोखा स्कूल शुरू किया गया है। ये स्कूल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। जानकारी के मुताबिक, सूरत के अडाजन इलाके में विद्याकुंज-विद्यादीप समूह द्वारा प्रमुख स्वामी स्मृति विद्यामंदिर मोबाइल स्कूल शुरू किया गया है। इस स्कूल का खास उद्देश्य है कि सूरत में फुटपाथ पर रहने वाले बच्चे शिक्षित हों। ये स्कूल एक बस में तैयार किया गया है। इस बस को स्कूल रूप देने में करीब 8 लाख रुपये की लागत आई है। इस स्कूल का उद्घाटन शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल पानसेरिया और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने किया है।

बस में क्लास रूम जैसा माहौल

सूरत के फुटपाथों पर रहने वाले गरीब बच्चों को शिक्षा देने के उद्देश्य से इस मोबाइल स्कूल की शुरुआत की गई है। इस बस में क्लास रूम जैसा माहौल बनाया गया है। इस बस में सीटों की जगह रंग-बिरंगे बेंचे लगाई गई हैं। वहीं बोर्ड की जगह बच्चों के मनोरंजन और आधुनिक शिक्षा के लिए भी टीवी लगाया है। इसके अतिरिक्त इस मोबाइल स्कूल के अंदर बच्चों के खेलने के कई तरह के सामान भी रखे गए हैं।

राज्य के शिक्षा मंत्री ने भी बच्चों को पढ़ाया

जानकारी दे दें कि राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पंसेरिया ने अद्वितीय प्रमुख स्वामी स्मृति मंदिर स्कूल का उद्घाटन किया। उद्घाटन के वक्त इस बस में कई छोटे और गरीब बच्चों को शिक्षा के लिए बुलाया गया था। इसके बाद राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पानसेरिया बच्चों के साथ बैठे और बच्चों से बात की। इतना ही नहीं राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पानसेरिया ने भी सभी गरीब बच्चों को पढ़ाया।

Latest Education News