A
Hindi News एजुकेशन Republic Day 2023: भारत के हैं अनेकों पुराने नाम, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Republic Day 2023: भारत के हैं अनेकों पुराने नाम, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

भारत अलग-अलग समय में अपने अलग-अलग नामों से जाना जाता था। भारत के पुरानो नामों के पीछे भी कमाल के तथ्य छिपे हैं। आइये इन्हें जानते हैं।

भारत, india- India TV Hindi Image Source : INDIA TV भारत के कई पुराने नाम हैं।

भारत, का पुराना नाम भारत नहीं है बल्कि सदियों से भारत को अलग-अलग नामों से जाना गया है। जानकार हैरानी होगी, दक्षिणी एशिया के एक हिस्से के रूप में भारत का उल्लेख प्राचीन हिब्रू ग्रंथों में भी किया गया है। भारत पर सदियों से विभिन्न राष्ट्रों और उसके शासकों द्वारा हमला किया गया है और प्रत्येक नए शासक और साम्राज्य ने अपना नाम भारत को दिया है। आज, भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है और इसमें 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। हालाँकि, एक बार, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार के राष्ट्र भी भारत का हिस्सा बन गए। हालाँकि, भारत कभी भी एक राजा या साम्राज्य के शासन के अधीन नहीं था और उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों के शासक ज्यादातर खंडित थे। यह काफी हद तक कठिन स्थलाकृति और विविध इलाकों के कारण था।

18वीं शताब्दी में आए अंग्रेजों ने भारत के सभी राज्यों को एक साथ किया और पूरे भारत पर शासन किया। हालाँकि, औपनिवेशिक शासन के बावजूद, भारत के कुछ हिस्से अभी भी पुर्तगाली और डच या रियासतों के अधीन थे। हालाँकि, यह अंग्रेज़ थे जिन्होंने भारत का एकीकरण (और बाद में विभाजन) किया जैसा कि हम आज जानते हैं। और जिस तरह अलग-अलग शासकों के साथ देश में अलग-अलग संस्कृतियों का उदय हुआ, उसी तरह भारत को हमेशा भारत नहीं कहा गया। विभिन्न युगों में भारत के कई नाम रहे हैं। आइए उनमें से कुछ पर नज़र डालें-

1. होदू

होडू भारत के लिए बाइबिल का हिब्रू नाम है और पुराने नियम में इसका उल्लेख है।

2. तियानझू

यह पूर्वी विद्वानों द्वारा भारत को दिया गया चीनी और जापानी नाम है। अपनी यात्रा के दौरान, वे सिंधु नदी (अब सिंधु के रूप में जाना जाता है) से घिरे एक क्षेत्र में आए। फारसी शासन ने सिंधु का नाम बदलकर हिंदू कर दिया और तियानझू का शाब्दिक अर्थ हिंदू है।

3. नाभिवर्षा

पुराने ग्रंथों में भारत को नाभिवर्ष कहा गया है। नाम के 2 कारण हैं। नाभी, उस व्यक्ति का पुत्र था जिसने पूरी पृथ्वी पर शासन किया था। जैसा कि नाभी ने भारत पर शासन किया, इसे नाभिवर्ष के नाम से जाना जाने लगा। संस्कृत में नाभि का अर्थ नाभि भी है और यह केंद्र है। ग्लोब पर देखा जाए तो भारत पृथ्वी की नाभि या केंद्र प्रतीत होता है। इसलिए, नाभिवर्षा नाम।

4. जम्बूद्वीप

भारत के पुराने नामों मे से जम्बूद्वीप भी एक पुराना नाम है। इस नाम का शाब्दिक अर्थ है 'जम्बू के पेड़ की भूमि'।

5. आर्यावर्त

भारत को आर्यावर्त भी कहा जाता है। हालांकि पूरे भारत में नहीं, आर्यावर्त भारत के उत्तरी क्षेत्र का नाम था।

6. हिंदुस्तान

एक नाम जो अभी भी प्रयोग किया जाता है, फारसियों ने भारत को हिंद या हिंदुस्तान नाम दिया।

7. भरत

भारत को आधिकारिक तौर पर भारत या भारत गणराज्य कहा जाता है और इसे शासक भरत के नाम पर कहा जाता है।

8. भारत

ये देश का सबसे लोकप्रिय और आधिकारिक नाम भारत है।

9. इंडिया

ज्यादातर लोगों को लगता होगा कि इंडिया नाम अंग्रेजों ने दिया लेकिन ये सही नहीं है। "इंडिया" नाम मूल रूप से सिंधु (सिंधु नदी) नदी के नाम से लिया गया है और ग्रीक में हेरोडोटस (5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व) के बाद से इसका उपयोग किया जाता रहा है। यह शब्द 9वीं शताब्दी की शुरुआत में पुरानी अंग्रेज़ी में दिखाई दिया और 'इंडिया' शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजों ने 18वीं सदी से किया था। 

 

इसे भी पढे़ें- 

दिल्ली में शुरू होने जा रहे नए मेडिकल कोर्स, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

इस राज्य में निकली 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां जानें पूरी डिटेल

Latest Education News