A
Hindi News एजुकेशन Karnataka SSLC Exams 2021:स्थगित हुई परीक्षा, जानिए कब जारी होगी नई डेट

Karnataka SSLC Exams 2021:स्थगित हुई परीक्षा, जानिए कब जारी होगी नई डेट

कर्नाटक सरकार ने कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए राज्य में माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र (एसएसएलसी) परीक्षा या कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है।

<p>Karnataka SSLC Exams 2021 postponed due to Covid-19</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Karnataka SSLC Exams 2021 postponed due to Covid-19

कर्नाटक सरकार ने कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए राज्य में माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र (एसएसएलसी) परीक्षा या कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने भी कहा है कि राज्य भर में कोविड -19 स्थिति की समीक्षा के बाद परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा 21 जून से शुरू होने वाली थी।

राज्य के शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि कर्नाटक कक्षा 10 की परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा समय से बहुत पहले की जाएगी और छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, इसलिए उन्हें निराश नहीं होना चाहिए और अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए।

कर्नाटक सरकार ने भी कोविड -19 महामारी को देखते हुए राज्य में द्वितीय प्री यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट या कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, प्रथम वर्ष के छात्रों को परीक्षा के बिना उनकी अगली कक्षा में पदोन्नत किया गया है।

यह निर्णय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई घोषणा के बाद आया, जिसमें कहा गया था कि कक्षा 12 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और कक्षा 10 की परीक्षाएं इस शैक्षणिक सत्र के लिए कोविड -19 महामारी के कारण रद्द कर दी गई हैं।

कर्नाटक में स्कूलों को 14 जून तक गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद कर दिया गया है। राज्य भर में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण राज्य में गर्मी की छुट्टियां स्थगित कर दी गई हैं। स्कूल में नया शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू होगा। हालांकि स्कूल वर्तमान में गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद हैं, हाई स्कूल के शिक्षकों को उन छात्रों के लिए पुनरीक्षण कक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा गया है जो इस साल एसएसएलसी परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयार हैं। हाई स्कूल के शिक्षकों के लिए गर्मी की छुट्टियां 31 मई तक हैं।

Latest Education News