A
Hindi News एजुकेशन नौकरी पूर्णिया रंगभूमि मैदान और इंदिरा गांधी स्टेडियम में अग्निवीर भर्ती अभियान शुरू, जानें डिटेल्स

पूर्णिया रंगभूमि मैदान और इंदिरा गांधी स्टेडियम में अग्निवीर भर्ती अभियान शुरू, जानें डिटेल्स

पूर्णिया रंगभूमि मैदान और इंदिरा गांधी स्टेडियम में अग्निवीर भर्ती अभियान शुरू हो गई है। अभ्यर्थी रंगभूमि मैदान में अग्निवीर बहाली के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं। बता दें, 'अग्निपथ योजना' (Agnipath Scheme) के तहत आर्मी (Army), नेवी (Navy) और एयरफोर्स (Air Force) में जवानों की भर्तियां होंगी।

पूर्णिया इंदिरा गांधी स्टेडियम में उम्मीदवार कर रहे तैयारी- India TV Hindi Image Source : ANI पूर्णिया इंदिरा गांधी स्टेडियम में उम्मीदवार कर रहे तैयारी

सेना में जाने का सपना संजो रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट है। पूर्णिया रंगभूमि मैदान और इंदिरा गांधी स्टेडियम में अग्निवीर भर्ती अभियान शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार सेना में जाने की चाह रखते हो वे इस भर्ती में भाग लें सकते हैं। प्रशिक्षक  रंजीत यादव ने इस भर्ती की जानकारी दी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हम इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'अग्नीवीर' के लिए नामांकित छात्रों को शारीरिक प्रशिक्षण देते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अभी 200 उम्मीदवार हैं जो इस भर्ती को लेकर काफी उत्साहित हैं।

उत्साहित हैं युवा

अभ्यर्थी रंगभूमि मैदान में अग्निवीर बहाली के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं। यहां भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी मनोज यादव का जज्बा देखने लायक है। मनोज यादव ने बताया कि वे अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं अग्निवीर की तैयारी कर रहा हूं और देश की सेवा के लिए किसी भी हद तक जाना चाहता हूं। वहीं लड़कियों का भी सेना में जाने का जज्बा कम नहीं। एक अभ्यर्थी नीतू कुमारी ने कहा कि मैं अग्निवीर बन कर देश की सेवा करना चाहती हूं। इतना ही नहीं नीतू ने मोदी की तारीफ भी की। नीतू ने कहा कि इस पहल के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देती हूं। 

बता दें, 'अग्निपथ योजना' (Agnipath Scheme) के तहत आर्मी (Army), नेवी (Navy) और एयरफोर्स (Air Force) में जवानों की भर्तियां होंगी। इनका रैंक मौजूदा रैंक से अलग होगा और ये 'अग्निवीर' (Agniveer) नाम से जाने जाएंगे। इस योजना के तहत हर साल करीब 40-45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। इस बीच युवाओं में अग्निवीर बनने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है, उससे सबसे पहले देश भक्ति झलकती है। लेकिन इस बीच सवाल ये भी उठता है कि 4 साल की नौकरी के बाद अग्निवीर क्या लेकर घर लौटेंगे। क्या इन 4 सालों में जमा राशि से भविष्य बनाएं जा सकते हैं? क्या चार साल की नौकरी के दौरान और उसके बाद एकमुश्त मिलने वाली राशि काफी है?

अग्निपथ स्कीम के फायदे 

चार साल की नौकरी में अग्निवीर को पहले साल 30,000 रुपये महीन सैलरी मिलेगी। दूसरे साल में हर माह 33,000 रुपये, तीसरे साल में 36,500 रुपये और चौथे साल 40,000 रुपये मासिक सैलरी मिलेगी। इस सैलरी में से हर महीने 30 फीसद अमाउंट कटेगा और इतनी ही राशि सरकार भी इसमें जोड़ेगी। जिसे आप रिटायरमेंट फंड कह सकते हैं।

4 साल की नौकरी के बाद ये विकल्प 

इसके अलावा सरकार का कहना है कि अधिकतर युवा 12वीं के बाद स्किल ट्रेनिंग लेते हैं या हायर एजुकेशन लेते हैं और फिर जॉब ढूंढते हैं। हम युवाओं को एक साथ तीन मौका दे रहे हैं. उन्हें अच्छी सैलरी मिलेगी, चार साल में अच्छा बैंक बैलेंस हो जाएगा। साथ ही जॉब के दौरान उन्हें स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत उन्हें जो भी फॉर्मल ट्रेनिंग दी जाएगी, उसका क्रेडिट पॉइंट उन्हें मिलेगा। उससे वे चार साल बाद हायर एजुकेशन ले सकते हैं. वे चार साल सेना में रहकर ज्यादा आत्मविश्वास के साथ बाहर जाएंगे।

इस भर्ती के लिए योग्यता

अग्निपथ स्कीम के लिए होने वाली नियुक्ति की योग्यता बाकी भर्तियों के जैसी ही होगी। इसके लिए योग्यता 12वीं पास होगी. उम्मीदवारों का फिजिकल स्‍टैंडर्ड देखा जाएगा और फिजिकल टेस्‍ट के आधार पर चयन होगा।

इस भर्ती के लिए उम्र सीमा

मौजूदा वक्त में सशस्त्र सेनाओं में सैनिकों की औसत आयु 32 साल है। सेनाओं में अधिक नौजवानों को लाने के मकसद से ये स्कीम बनाई गई है अग्निवीर बनने के लिए कैंडिडेट की आयु साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए।

सैलरी और सुविधाएं

इस योजना में हर साल 45 हजार नौजवानों को सेना में भर्ती किया जाएगा। चयनित युवाओं को अग्निवीर नाम से जाना चाहिए। इन्हें 6 महीने की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी। अग्निवीरों की मासिक सैलरी 30 हजार से 40 हजार रुपये होगी। अग्निवीरों को तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह ही सुविधाएं मिलेंगी। इन्हें 48 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया जाएगा।

सर्विस के दौरान अगर अग्निवीर शहीद या दिव्यांग होते हैं, तो उन्हें 44 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। 4 साल पूरे होने के बाद 25% को फिर सेना में 15 साल का सेवा करने का मौका मिल जाएगा, वहीं, 4 साल बाद जो अग्निवीर सेवामुक्त होंगे उन्हें सेवा निधि पैकेज के तौर पर करीब 12 लाख रुपये (टैक्स फ्री) एकमुश्त मिलेंगे।

Latest Education News