A
Hindi News एजुकेशन नौकरी नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, इंफ्लेशन के बावजूद अगले साल भारत में बढ़ेगी इतनी सैलरी

नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, इंफ्लेशन के बावजूद अगले साल भारत में बढ़ेगी इतनी सैलरी

वर्कफोर्स कंसल्टेंसी ईसीए इंटरनेशनल के सर्वे की माने तो भारत में नौकरी करने वाले, चाहे वह किसी भी सेक्टर में हों उनकी सैलरी बढ़ेगी। अगर हम आज की महंगाई दर जो कि 7 फीसदी है, को देखते हुए इसका हिसाब लगाएं तो भी आपकी सैलरी अगले साल लगभग 10 से 12 फीसदी बढ़ेगी।

भारत में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी- India TV Hindi Image Source : PIXABEY भारत में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी

नौकरीपेशा लोगों के लिए सैलरी हाइक हमेशा से बड़ी बात रही है। चाहे वह प्राइवेट जॉब हो या गवर्नमेंट, सब चाहते हैं कि हर साल उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो। हालांकि, दुनिया बड़े इंफ्लेशन के दौर से गुजर रही है। लोगों की जमकर छटनी हो रही है। यूरोपीय देशों में दो बेरोजगारी अपने चरम पर है। लेकिन भारत में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है। खबरों की माने तो साल 2023 में भारत में नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी में इंफ्लेशन के बाद भी भारी इजाफा होगा।

साल 2023 में कितनी बढ़ेगी सैलरी

वर्कफोर्स कंसल्टेंसी ईसीए इंटरनेशनल के सर्वे की माने तो भारत में नौकरी करने वाले, चाहे वह किसी भी सेक्टर में हों उनकी सैलरी बढ़ेगी। अगर हम आज की महंगाई दर जो कि 7 फीसदी है, को देखते हुए इसका हिसाब लगाएं तो भी आपकी सैलरी अगले साल लगभग 10 से 12 फीसदी बढ़ेगी।

पाकिस्तान में नहीं बढ़ेगी सैलरी

इंफ्लेशन की वजह से दुनियाभर की स्थिति खराब है। हालांकि, एशियाई देश अन्य देशों के मुकाबले थोड़ा बेहतर कर रहे हैं। लेकिन इनमें पाकिस्तान कि स्थिती खराब है। वर्कफोर्स कंसल्टेंसी ईसीए इंटरनेशनल के रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान की स्थिति खराब है, वहां के लोगों की सैलरी साल 2023 में नहीं बढ़ेगी। जबकि दुनिया के 37 ऐसे देश हैं जहां नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी बढ़ेगी। 

रिसर्च में भारत कितने नंबर पर है

वर्कफोर्स कंसल्टेंसी ईसीए इंटरनेशनल के सर्वे के अनुसार, एशिया में देखें तो भारत नंबर वन पर है, जहां नौकरी पेशा लोगों की सैलरी बढ़ेगी। जबकि इस रिपोर्ट में दूसरा स्थान वियतनाम को दिया गया है, जहां काम करने वाले लोगों की सैलरी बढ़ेगी। यहां नौकरी पेशा लोगों की कम से कम 4 फीसदी सैलरी बढ़ेगी। चीन का नंबर तीसरा है। रिपोर्ट की माने तो यहां काम करने वाले लोगों की सैलरी में ज्यादा से ज्यादा 3.8 फीसदी का ही इजाफा होगा।

अमेरिका-यूरोप में लोगों की नौकरी जा रही है

यूरोप में रहने वाले लोगों के लिए यह समय बेहद कठिन है। यहां इंफ्लेशन की वजह से लगातार लोगों की नौकरियां जा रही हैं। वहीं अगर साल 2023 में सैलरी हाइक की बात करें तो यहां के लोगों की सैलरी ना के बराबर बढ़ेगी। क्योंकि यहां के मुद्रास्फीति में भी 1.5 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। वहीं अमेरिका की बात करें तो यहां भी लोगों की नौकरी जा रही है और अगले साल यहां काम करने वाले लोगों की सैलरी में बेहद कम बढ़ोतरी देखी जाएगी।

Latest Education News