A
Hindi News एजुकेशन केरल में इस बार भी नया स्कूल शैक्षणिक वर्ष ऑनलाइन होगा

केरल में इस बार भी नया स्कूल शैक्षणिक वर्ष ऑनलाइन होगा

केरल के शिक्षा मंत्री वी.शिवनकुट्टी ने गुरुवार को कहा कि कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ, नया शैक्षणिक स्कूल वर्ष इस बार भी 1 जून से ऑनलाइन मोड में शुरू होगा। शिवनकुट्टी ने कहा कि फिलहाल कक्षाओं में लौटने के बारे में सोचने का कोई तरीका नहीं है और इसलिए पिछले शैक्षणिक वर्ष की तरह इस बार भी यह डिजिटल मोड में होगा।

<p>New school academic year will also be online this time...- India TV Hindi Image Source : FILE New school academic year will also be online this time in Kerala

तिरुवनंतपुरम| केरल के शिक्षा मंत्री वी.शिवनकुट्टी ने गुरुवार को कहा कि कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ, नया शैक्षणिक स्कूल वर्ष इस बार भी 1 जून से ऑनलाइन मोड में शुरू होगा। शिवनकुट्टी ने कहा कि फिलहाल कक्षाओं में लौटने के बारे में सोचने का कोई तरीका नहीं है और इसलिए पिछले शैक्षणिक वर्ष की तरह इस बार भी यह डिजिटल मोड में होगा।

शिवनकुट्टी ने कहा, "कक्षाओं को काइट-विक्टर्स (एक शिक्षा चैनल) के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। कक्षाओं को और अधिक रोचक बनाने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन 1 जून को इसका उद्घाटन करेंगे। राज्य स्तर का उद्घाटन गर्ल्स स्कूल कॉटन हिल में होगा।"

पहले चरण के रूप में, पहले सप्ताह के दौरान, डिजिटल मोड में निर्बाध निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए पिछले शैक्षणिक वर्ष में जो हुआ उससे जुड़ने के लिए ब्रिजिंग कक्षाएं होंगी।काइट के सीईओ, के. अनवर सदाथ ने कहा, "इस बार, हम शिक्षकों के साथ उनकी कक्षा से लाइव आने के साथ इंटरैक्टिव कक्षाएं आयोजित करने की योजना बना रहे हैं और हम ऐसे सत्र आयोजित करने के लिए काम कर रहे हैं जो छात्रों को एक वास्तविक कक्षा का अनुभव देंगे।"

पिछले शैक्षणिक वर्ष में, जब महामारी शुरू हुई, काइट ने 8,300 से अधिक डिजिटल कक्षाएं विकसित की थीं और फस्र्ट बेल कार्यक्रम के हिस्से के रूप में काइट विक्टर्स चैनल के माध्यम से प्रसारित किया गया था।प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की सभी कक्षाएं पिछले साल डिजिटल मोड में हुई थीं और इस बार भी ऐसा ही होगा।

शिवनकुट्टी ने यह भी कहा कि पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले बच्चों का वार्षिक स्वागत समारोह भी आयोजित किया जा सकेगा।शिवनकुट्टी ने कहा, "मुख्यमंत्री के साथ सुपरस्टार ममूटी, मोहनलाल, पृथ्वीराज और अन्य हस्तियां बच्चों के स्वागत के लिए ऑनलाइन मौजूद रहेंगे।"

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी स्कूली छात्रों को उनके स्कूल यूनिफॉर्म के लिए हथकरघा सामग्री दी जाएगी और उसके लिए 39 लाख मीटर ऐसी सामग्री 9,39,107 छात्रों को दी जाएगी और जिन्हें नहीं मिलेगी उन्हें 600 रुपये का भत्ता दिया जाएगा।"शिवनकुट्टी ने व्यक्तियों और संगठनों से स्कूली बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रदान करने के लिए आगे आने का भी आग्रह किया, ताकि उनकी ऑनलाइन शिक्षा सर्वोत्तम तरीके से हो सके।

Latest Education News