A
Hindi News एजुकेशन MBBS वालों एनएमसी ने जारी किए नए निर्देश, अब बदल दी पासिंग क्राइटेरिया!

MBBS वालों एनएमसी ने जारी किए नए निर्देश, अब बदल दी पासिंग क्राइटेरिया!

अगर आप मेडिकल की तैयारी या MBBS कोर्स कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है। बता दें कि एनएमसी ने एमबीबीएस के लिए नए निर्देश जारी किए हैं।

NMC issued new instructions- India TV Hindi Image Source : FILE एनएमसी ने जारी किए नए निर्देश

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) इन दिनों एमबीबीएस कोर्स में बदलाव कर रही है। इसी कड़ी में एनएनसी ने एमबीबीएस के पासिंग क्राइटेरिया में भी संशोधन किए हैं। एनएनसी ने 2 पेपर वाले MBBS विषयों के लिए पासिंग नंबर घटाकर 40 प्रतिशत कर दिया है। ये जानकारी NMC के द्वारा जारी किए गए नए निर्देश में दिया गया है। साथ ही एनएमसी ने MBBS को पास करने की समय सीमा भी तय की है। अब एमबीबीएस स्टूडेंट्स को 10 वर्षों में कोर्स पास करना ही होगा।

40 प्रतिशत नंबर जरूरी

आयोग ने पिछले महीने जारी दिशा निर्देश में बताया था कि उम्मीदवारों को दो पेपर वाले विषयों को पास करने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल नंबर प्राप्त करने की जरूरत है, लेकिन बाद इसे संशोधित कर दिया गया। ऐसे में अब दो पेपर वाले विषयों को पास करने के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 40 प्रतिशत नंबर की ही आवश्यकता होगी।

थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग नंबर

नई जानकारी के अनुसार, एमबीबीएस छात्रों को यूनिवर्सिटी की तरफ से आयोजित परीक्षाओं में थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग 50 प्रतिशत कुल नंबर और 60:40 (न्यूनतम) या 40:60 (न्यूनतम) नंबर प्राप्त करने चाहिए। बता दें कि NMC मेडिकल कॉलेजों के लिए नियमों को बनाता है। साथ ही मेडिकल संस्थानों के लिए के संचालित आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे जुड़ी जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

कोटा: खुदकुशी रोकने के लिए एक और पहल, कमेटी ने मानसिक दबाव कम करने के लिए की ये बड़ी सिफारिश

 

Latest Education News