A
Hindi News एजुकेशन नवोदय विद्यालय में अब अलग किचन में बनेगा नॉनवेज, छात्रों के विरोध के बाद लिया गया फैसला

नवोदय विद्यालय में अब अलग किचन में बनेगा नॉनवेज, छात्रों के विरोध के बाद लिया गया फैसला

मेस में जेएनवी-औरंगाबाद के 24 छात्रों को उनके अनुरोध पर महीने में एक बार बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार चिकन डिश परोसी जाएगी।

Jawahar Navodaya Vidyalaya- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO जवाहर नवोदय विद्यालय

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) मेरठ में अब मांसाहारी खाना अलग मेस में बनेगा और अलग डाइनिंग हॉल में छात्रों को परोसा जाएगा। दरअसल, जवाहर नवोदय विद्यालय मेस में महाराष्ट्र के करीब 24 छात्रों को चिकन व्यंजन परोसने का विरोध करने वाले 19 छात्रों, जिनमें ज्यादातर उत्तर प्रदेश के थे, के बाद यह फैसला लिया गया। ये छात्र राष्ट्रीय एकता योजना के लिए छात्रों के प्रवास का हिस्सा हैं।

इस पूरे मामले पर वरिष्ठ संकाय सदस्य शशांक मणि त्रिपाठी ने कहा, "माइग्रेशन योजना के अनुसार, देश की संस्कृति की विविधता और बहुलता की समझ को बढ़ावा देने के लिए शैक्षणिक वर्ष के दौरान एक विशेष भाषाई क्षेत्र के एक जेएनवी से कक्षा 9 के छात्रों को दूसरे जेएनवी में भेजा जाता है। जेएनवी के छात्रों का एक समूह यहां से जेएनवी-औरंगाबाद, महाराष्ट्र गया था और वहां से कक्षा 9 के 24 छात्र पहुंचे हैं।"

छात्रों ने आपत्ति जताई और चेतावनी दी

जेएनवी-औरंगाबाद के छात्रों के लिए चिकन पकवान बनाया गया था और सोमवार को उन्हें परोसा गया। शिक्षक ने कहा कि, "कक्षा 10 के 19 छात्रों ने आपत्ति जताई और चेतावनी दी कि अगर यह जारी रहा तो वे भूख हड़ताल का सहारा लेंगे।" इसके बाद मेस में मौजूद स्टाफ के सदस्यों ने स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. महेश कुमार और वाइस-प्रिंसिपल पी.एस. चौहान, उन्होंने तुरंत मामला उठाया और समाधान का आश्वासन दिया।

स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. महेश कुमार ने कहा, "मेस में जेएनवी-औरंगाबाद के 24 छात्रों को उनके अनुरोध पर महीने में एक बार बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार चिकन डिश परोसी जाएगी।" अधिकारियों ने आगे कहा कि, "स्कूल प्रशासन की योजना 'ढाबे' से पका हुआ चिकन लाने और फिर ऐसी स्थिति की पुनरावृत्ति से बचने के लिए छात्रों को परोसने की है।"

Latest Education News