A
Hindi News एजुकेशन Reopening of schools: पंजाब के शिक्षा विभाग ने की 3 घंटे की कक्षाओं की सिफारिश, फैसला आज

Reopening of schools: पंजाब के शिक्षा विभाग ने की 3 घंटे की कक्षाओं की सिफारिश, फैसला आज

पंजाब सचिव (स्कूल शिक्षा) ने राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह मामलों और न्याय) से सिफारिश है कि पंजाब के नौवीं से बारहवीं कक्षा के स्कूलों को दिन में तीन घंटे के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी जाए।

<p>Punjab Schools</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Punjab Schools

कोरोना संकट के बीच गृह मंत्रालय (एमएचए) के 30 सितंबर को अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों को 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि इस पर निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ दिया गया है। इस बीच पंजाब सचिव (स्कूल शिक्षा) ने राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह मामलों और न्याय) से सिफारिश है कि पंजाब के नौवीं से बारहवीं कक्षा के स्कूलों को दिन में तीन घंटे के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी जाए।

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में होने वाली कोविड की समीक्षा बैठक के दौरान गुरुवार को एक अंतिम निर्णय होने की संभावना है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार इस सिफारिश में कहा गया है, “जहां छात्रों की संख्या अधिक है, शिक्षकों को तीन घंटे की दो पाली में बुलाया जा सकता है। सभी सुरक्षा उपायों / स्वच्छता का पालन किया जाए। एक छात्र और दूसरे के बीच न्यूनतम दूरी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एसओपी के अनुसार होगी। कक्षाओं में भाग लेने के लिए औसतन एक सेक्शन में 20 से अधिक छात्र नहीं होंगे। किसी भी दो छात्रों को एक ही बेंच पर बैठने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और दो बेंचों के बीच न्यूनतम दूरी का पालन करना होगा। अन्य प्रोटोकॉल जैसे कि सैनेटाइजर का उपयोग करना, मास्क पहनना आदि का पालन करना होगा।”

शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमने ये टिप्पणियां गृह मामलों के विभाग को सौंप दी हैं और अब अंतिम निर्णय लेना सरकार पर है। हालांकि, स्कूलों के खुलने के बाद भी, उन छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी जो किसी भी कारण से कक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। ”

पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बुधवार को कहा कि शिक्षा विभाग ने अपने सुझाव गृह विभाग को दे दिए हैं, और स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में अंतिम निर्णय छात्रों की सुरक्षा के बारे में सभी सावधानियों की समीक्षा करने के बाद सीएम द्वारा लिया जाएगा। 

इससे पहले, 20 सितंबर को, केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) के निर्देशों के अनुपालन में अनलॉक 4.0 दिशानिर्देशों के आंशिक संशोधन में, पंजाब सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को अपने स्कूल आने अनुमति दी थी। 30 सितंबर को, MHA ने अपने आदेश में कहा था कि संबंधित स्कूल / संस्थान प्रबंधन के परामर्श से राज्यों / केन्द्रशासित प्रदेशों के स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने पर निर्णय ले सकते हैं

Latest Education News