A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स जारी होने वाली है दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट, यहां जानें तारीख

जारी होने वाली है दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट, यहां जानें तारीख

Delhi Nursery Admissions 2023- दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी होने वाली है। एक बार लिस्ट जारी होने के बाद, जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन कराना चाहते हैं वे इस लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

Delhi Nursery Admissions 2023 - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Nursery Admissions 2023

दिल्ली शिक्षा निदेशालय 20 जनवरी, 2023 को दिल्ली नर्सरी प्रवेश 2023 (Delhi Nursery Admissions 2023) की पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगा। मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध होगी। माता-पिता या अभिभावक इसे आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। स्कूल, वेबसाइट पर ही मेरिट लिस्ट के साथ 20 जनवरी, 2023 को एडमिशन के लिए संबंधित बिंदुओं और उनके द्वारा मिले नंबरों के साथ मानदंड (Criteria) अपलोड करेंगे।

दिल्ली के गैर-सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में सेशन 2023-24 के लिए प्रवेश स्तर की कक्षाओं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 दिसंबर से 23 दिसंबर, 2022 तक आयोजित किए गए थे। प्रतीक्षा सूची सहित दूसरी चयन सूची 6 फरवरी को जारी की जाएगी। एकेडमिक सेशन 2023-24 की एडमिशन प्रक्रिया 17 मार्च को समाप्त होगी।

21 जनवरी से 30 जनवरी तक कर सकते हैं शिकायत

पहली सूची में मिले नंबरों के संबंध में या अन्य प्रश्नों के निवारण के लिए माता-पिता 21 जनवरी से 30 जनवरी 2023 तक लिखित, ईमेल या मौखिक बातचीत के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। ध्यान दें कि सवालों का जवाब देने के लिए स्कूलों के पास एक अच्छा तंत्र होगा। इसके लिए सलाह दी जाती है कि ईमेल के माध्यम से या पत्रों के माध्यम से एक रजिस्टर में विवरण जरूर बनाए रखें।

कितनी होनी चाहिए आयु सीमा?

31 मार्च 2023 तक नर्सरी क्लास में आवेदन करने के लिए बच्चे की आयु कम से कम 4 वर्ष, केजी के लिए 5 वर्ष और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए।

बता दें कि सभी निजी स्कूल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के छात्रों और विकलांग बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगे।

Click Here for the Official Schedule

Latest Education News