A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स UPSC Topper: यूपीएससी परीक्षा टॉप करने के बाद क्या बोलीं श्रुति शर्मा?

UPSC Topper: यूपीएससी परीक्षा टॉप करने के बाद क्या बोलीं श्रुति शर्मा?

यूपीएससी की परीक्षा में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। सिविल सर्विसेस की परीक्षा टॉप करने के बाद श्रुति ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अन्य छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि, यदि आपका मन है, तभी आप इस परीक्षा की तैयारी करें, किसी तरह के दबाब में आकर आप पढ़ाई न करें। 

UPSC Topper Shruti Sharma- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UPSC Topper Shruti Sharma

Highlights

  • यूपीएससी 2021 का रिजल्ट हुआ जारी
  • परीक्षा में श्रुति शर्मा ने पाया पहला स्थान
  • बोलीं- "खुश हूं कि देश कि सेवा करूंगी"

UPSC Topper: सिविल सर्विसेस 2021 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यूपीएससी की इस परीक्षा में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। सिविल सर्विसेस की परीक्षा टॉप करने के बाद श्रुति ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अन्य छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि, यदि आपका मन है, तभी आप इस परीक्षा की तैयारी करें, किसी तरह के दबाब में आकर आप पढ़ाई न करें। जब तक आप खुद तैयार नहीं है तो कुछ नहीं कर सकेंगे।

पहले अटेंप्ट में एक नंबर से चूकी थीं

श्रुति शर्मा ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि, टॉप करने की उम्मीद नहीं थी, बस इतना था कि क्लियर हो जाएगा। लेकिन अब खुश हूं और एक राहत भी है कि पढ़ाई पूरी हुई क्यूंकि सिलेबस भी बहुत ज्यादा रहा। श्रुति ने आगे कहा कि लगातार पढ़ाई करती रही और पढ़ाई करते वक्त समय नहीं देखा। अब मौका मिला है तो खुश हूं कि अब देश कि सेवा करूंगी। 

उन्होंने कहा कि मैंने इस बार दूसरी कोशिश कि, क्योंकि पहली कोशिश में फॉर्म गलत भर जाने के कारण मुझे हिंदी में पेपर देना पड़ा था, जिसमें एक नंबर से मैं पीछे रह गई थी। श्रुति शर्मा ने बताया कि इस बार अंग्रेजी में पेपर लिखा और क्लियर हो गया। पापा को जब पता लगा तो बहुत भावुक हुए और वह दिल्ली वापस आ रहे हैं, माता पिता की खुशी देखकर ही मुझे सबसे ज्यादा खुशी हुई।

टॉर 3 में लड़कियों का दबदबा

बता दें कि इस महत्वपूर्ण परीक्षा में अंकिता अग्रवाल नामक उम्मीदवार ने आल इंडिया सेकेंड रैक हासिल की है। तीसरा स्थान गामिनी सिंगला को मिला है। इस साल शीर्ष तीन पदों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान ऐश्वर्य वर्मा और पांचवा स्थान उत्कर्ष द्विवेदी को प्राप्त हुआ है।

लड़कियों के बाजी मारने पर श्रुति शर्मा ने कहा कि, लड़कियों को हमेशा सपोर्टिव महौल नहीं मिल पाता है, अब गांव और शहरों में माता पिता अपनी बेटियों को सहयोग देने लगे हैं। जिस वजह से लड़कियां आगे बढ़ रही हैं। यूपीएससी टॉपर श्रुति ने दिल्ली विश्वविद्यालय सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। यूपीएससी परीक्षा की कोचिंग उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में ली है।

"जामिया का रहा बड़ा योगदान"

श्रुति ने जामिया के टीचरों की तारीफ करते हुए कहा कि जामिया में आरसीए का एक बड़ा योगदान रहा है, एक अच्छा माहौल दिया गया और एक अच्छे टीचर दिए गए। तारिक और फारुकी सर ने मुझे बताया कि किस तरह पढ़ाई करनी है।  श्रुति शर्मा की मां रचना शर्मा ने भगवान का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि, हमें अपनी बेटी पर यकीन था कि वह करलेगी, रात दिन उसने पढ़ाई की और आज हमें यह दिन देखने को मिला। परिवार व घर के अन्य सदस्य सभी बहुत खुश हैं। श्रुति के पापा फिलहाल दिल्ली में नहीं है, लेकिन जब से उन्हें पता लगा है, वह दिल्ली के लिए निकल गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है। इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में तब अपने प्रशासनिक करियर की शुरूआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

जो युवा यह परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके उनके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।

Latest Education News