A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी आज खत्म हो रहे इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी के लिए आवेदन, 6000 पदों पर होनी है भर्ती

आज खत्म हो रहे इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी के लिए आवेदन, 6000 पदों पर होनी है भर्ती

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये मौका आपके हाथ से छूटने न पाए। हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज आवेदन खत्म होने वाले हैं। ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती में किसी भी कारणवश भाग लेने से बचे हुए हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी- India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) आज, 21 मार्च को हरियाणा पुलिस जनरल ड्यूटी (जीडी) कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट, एचएसएससी पर जाकर एचएसएससी जीडी कांस्टेबल एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, उम्मीदवारों को एचएसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

एचएसएससी भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 6,000 रिक्तियों को भरना है। इसमें से कुल 5,000 पद पुरुष उम्मीदवारों से भरे जाएंगे और 1,000 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगे।

क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत के साथ मैट्रिक परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा

एचएसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 फरवरी, 2024 तक 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

परीक्षा पैटर्न

एचएसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में सामान्य बुद्धि तर्क सहित चार खंड होंगे; जनरल नॉलेज, सामान्य जागरूकता; प्रारंभिक गणित; और अंग्रेजी या हिंदी, उम्मीदवार की पसंद पर निर्भर करता है। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काटे जाएंगे। इस परीक्षा की कुल अवधि एक घंटा है।

परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 160 नंबर के होंगे। इनमें से जनरल नॉलेज और रिजनिंग के 20 सवाल 40 नंबर के होंगे। साथ ही एलिमेंटरी मैथेमेटिक, जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश या हिंदी के 20-20 प्रश्न 40 नंबर के होंगे

सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का अंतिम सेलेक्शन लिखित परीक्षा, पीएमटी, पीएसटी, और एक नॉलेज टेस्ट सहित चार चरणों में मिले नंबरों के आधार पर होगा। बहुविकल्पीय प्रश्नों से युक्त नॉलेज टेस्ट, समग्र चयन प्रक्रिया में 94.5% महत्व रखता है।

ये भी पढ़ें:

MPPSC SET 2024 के लिए आज शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन, यहां जानें कैसै करना है आवेदन
जारी होने वाले हैं बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट, जानें टॉपर्स को क्या मिलेंगे अवार्ड

Latest Education News