A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स फिर कर रहा अग्निवीरों की भर्ती, जानें कब होगी परीक्षा

Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स फिर कर रहा अग्निवीरों की भर्ती, जानें कब होगी परीक्षा

Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स एक बार फिर अग्निवीरों की भर्ती करने जा रहा है। इस बात की जानकारी वायुसेना ने ट्वीट के माध्यम से दी है। 2023 के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर माह में शुरू कर दिए जाएंगे। नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर देखा जा सकेगा।

Indian Airforce Recruitment- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Indian Airforce Recruitment

Highlights

  • रजिस्ट्रेशन नवंबर माह में शुरू कर दिए जाएंगे
  • परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा

Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स एक बार फिर अग्निवीरों की भर्ती करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स ने नई अग्निवीरवायु भर्ती की तिथियों का ऐलान कर दिया है। इस बात की जानकारी वायुसेना ने ट्वीट के माध्यम से दी है। नई भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवम्बर महीने के पहले हफ़्ते में शुरू किया जाएगा। वहीं भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा।

वायुसेना ने 12 अक्टूबर को किया भर्ती को लेकर ट्वीट

वायुसेना ने 12 अक्टूबर को इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया. जिसमें बताया गया है कि भर्ती को लेकर जल्द ही पूरा नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर रिलीज़ किया जाएगा। ग़ौरतलब है कि वायु सेना की ओर से अग्निवीरवायु 2022 की भर्ती की जा चुकी है। अब 2023 के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर माह में शुरू कर दिए जाएंगे।

ये होगी शक्षणिक योग्यता

बता दें कि पिछली भर्ती की तरह आगामी भर्ती में भी मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक 12वीं में हासिल करने वाले अथवा तीन वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवारों को शामिल होने का मौक़ा दिया जा सकता है। वहीं साइंस के अलावा अन्य विषयों के लिए 50 फ़ीसदी अंकों के साथ 12 वीं पास एवं अंग्रेज़ी में न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

साथ ही पिछली भर्तियों के आधार पर यह भी कहा जा सकता है कि पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

Latest Education News