A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी 10वीं पास के लिए ITBP में निकली नौकरियों की भरमार, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

10वीं पास के लिए ITBP में निकली नौकरियों की भरमार, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। ITBP ने 10वीं पास युवाओं के लिए कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हों, वे लिंक एक्टिव होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ITBP- India TV Hindi Image Source : RECRUITMENT.ITBPOLICE.NIC.IN ITBP Recruitment

10वीं पास है और सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स, आईटीबीपी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, आईटीबीपी ने कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य हो, वे ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी और 26 जुलाई, 2023 को समाप्त होगी। वहीं, यह भर्ती अभियान संगठन में 458 पदों को भरेगा। इन पदों की पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

वैकेंसी डिटेल

यूआर: 195 पद
एससी: 74 पद
एसटी: 37 पद
ओबीसी: 110 पद
ईडब्ल्यूएस: 42 पद

Click here for the Detailed Notification 

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और आयु सीमा

जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से कक्षा 10 पास होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार के पास वैध भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों के लिए सेलेक्शन प्रोसेस में पीईटी, पीएसटी, लिखित परीक्षा, मूल दस्तावेजों का सत्यापन, व्यावहारिक परीक्षण और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा/समीक्षा चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी।

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए परीक्षा शुल्क ₹100/- है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ई-सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें-

अब 4 साल में करेंगे BA और BSc, नए सेशन से ये यूनिवर्सिटीज शुरू कर रहे कोर्स, देखें कहीं आपकी यूनिवर्सिटी तो शामिल नहीं

Latest Education News