A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी 2024 का गेमचेंजर? PM मोदी ने 71 हजार युवाओं को दिया सरकारी नौकरी का तोहफा

2024 का गेमचेंजर? PM मोदी ने 71 हजार युवाओं को दिया सरकारी नौकरी का तोहफा

प्रधानमंत्री ने कहा कि कहा कि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ है और केंद्रीय सेवाओं में भर्ती प्रक्रिया पहले की तुलना में ज्यादा स्ट्रीमलाइन और टाइम बाउंड हुई है।

PM Modi,Rojgar Mela,Government Job,Narendra Modi, appointment letter, 71,000 youths- India TV Hindi Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 लाख कर्मियों के लिए रिक्रूटमेंट ड्राइव ‘रोजगार मेला’(Jobs Fair) के तहत शुक्रवार को करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन युवाओं को नियुक्ति पत्र पाने के लिए बधाई दी और उन्हें संबोधित भी किया। प्रधानमंत्री रोजगार मेला के तहत दिसंबर 2023 तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है। पिछला रोजगार मेला 22 अक्टूबर 2022 को लगाया गया था, जिसमें 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment Letter) दिया गया था। 

'हमारी सरकार की पहचान बने रोजगार मेले'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर युवाओं को नियुक्ति पत्र के लिए बधाई देते हुए कहा कि आने वाले सालों में सरकारी भर्तियां बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि निरंतर हो रहे ये रोजगार मेले अब हमारी सरकार की पहचान बन गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'यह दिखाता है कि किस तरह हमारी सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध करके दिखाती है।' उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ है और केंद्रीय सेवाओं में भर्ती प्रक्रिया पहले की तुलना में ज्यादा स्ट्रीमलाइन और टाइम बाउंड हुई है।


'हमारी सरकार पारदर्शी भर्तियों की दिशा में काम कर रही है'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पारदर्शी तरीके से भर्ती और प्रमोशन युवाओं में भरोसा जगाता है। उन्होंने कहा, 'यह पारदर्शिता उन्हें बेहतर तैयारी के साथ कंपटीशन में उतरने के लिए प्रेरित करती है। हमारी सरकार इसी दिशा में निरंतर काम कर रही है। व्यापार-कारोबार की दुनिया में कहा जाता है कि कंज्यूमर इज ऑलवेज राइट। वैसे ही शासन व्यवस्था में हमारा मंत्र होना चाहिए कि सिटिजन इज ऑलवेज राइट।'

इन पदों पर होगी तैनाती
PMO द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, नर्स, डॉक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर तैनाती दी जाएगी। इस रोज़गार कार्यक्रम के दौरान, नए शामिल अधिकारियों के ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ मॉड्यूल से सीखने से जुड़े अनुभवों को भी साझा किया जाएगा। ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ मॉड्यूल विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्त लोगों के लिए एक ऑनलाइन दिशानिर्देश पाठ्यक्रम है।

Latest Education News