A
Hindi News एजुकेशन पाकिस्तान में आज से खुल गए स्कूल, तस्वीरों में देखिए कैसी है पड़ोसी मुल्क की तैयारी

पाकिस्तान में आज से खुल गए स्कूल, तस्वीरों में देखिए कैसी है पड़ोसी मुल्क की तैयारी

Pakistan Schools : पाकिस्तान ने आज से स्कूलों को दोबारा खोल दिया है। फिलहाल 15 सितंबर से पाकिस्तान में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं।

schools re open in pakistan after corona lockdown see pictures- India TV Hindi Image Source : FILE schools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

भारत इस समय कोरोना के महासंकट से जूझ रहा है। दूसरी ओर कोरोना पर आश्चर्यजनक रूप से लगाम लगाकर दुनिया की वाहवाही लूट रहा है। इस बीच पाकिस्तान ने स्कूलों को दोबारा खोलकर एक बार फिर दुनिया भर को चौंका दिया है। भारत में जहां 21 सितंबर से स्कूल खोले जाने की तैयारी की जा रही है, वहीं पाकिस्तान ने एक हफ्ते पहले ही आज से स्कूलों को दोबारा खोल दिया है। फिलहाल 15 सितंबर से पाकिस्तान में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं। 

पाकिस्तान के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ साथ कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के स्कूलों में आज यानी 15 सितंबर से कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में पूरी तैयारी की गई है। 

Image Source : apschools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को ट्वीट पर कहा कि कल हम लाखों बच्चों के स्कूल में वापस लौटने का स्वागत करेंगे। यह सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता और सामूहिक जिम्मेदारी है कि प्रत्येक बच्चा पढ़ाई के लिए सुरक्षित स्कूल जा सके। 

इमरान खान ने एजेंसियों को खास हिदायत देते हुए कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि स्कूल संचालन पूरी तरह से COVID-19 पर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के साथ हो।

Image Source : apschools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने बयान में कहा है कि 15 सितंबर से लगभग 300,000 स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा। इसके बाद शिक्षा संस्थानों को फिर से चरणबद्ध रूप से खोला जाएगा। 

अगर सब ठीक रहा तो कक्षा छह से आठ के छात्र 23 सितंबर को स्कूल लौटेंगे, जबकि नर्सरी से पांचवीं कक्षा के छात्र 30 सितंबर को वापस स्कूल आएंगे। 

बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 539 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर सोमवार को 3,02,020 हो गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार देश में चार लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है जिससे मृतक संख्या 6,383 हो गई। वहीं 551 मरीजों की हालत गंभीर हैं। 

Image Source : fileschools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

आंकडों के अनुसार 2,89,806 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। सिंध में अब तक 1,32,084 मामले, पंजाब में 97,760, खैबर-पख्तूनख्वा में 36,992, इस्लामाबाद में 15,941, बलूचिस्तान में 13,595, गिलगित-बल्तिस्तान में 13,227 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,481 मामले सामने आए हैं। 

Image Source : apschools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

पाकिस्तान सरकार के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आने के चलते सरकार जल्दी से जल्दी उच्च शिक्षण संस्थानों और नौवीं तक के स्कूल खोलने का फैसला ले पाई है। 

Image Source : apschools re open in pakistan after corona lockdown see pictures

बता दें कि कोरोना को लेकर पाकिस्तान द्वारा जारी आंकड़ों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम भी बेहद खुश हैं। WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है। 

Latest Education News