A
Hindi News एजुकेशन चीन की हालत बद से बदतर, अब कॉलेज ही छात्रों से कह रहे- 'अवसर बहुत कम, ज्यादा ऊंचे लक्ष्य न रखें'

चीन की हालत बद से बदतर, अब कॉलेज ही छात्रों से कह रहे- 'अवसर बहुत कम, ज्यादा ऊंचे लक्ष्य न रखें'

चीन में कॉलेज ग्रेजुएट्स रिकॉर्ड संख्या में जॉब मार्केट में एंट्री कर रहे हैं, जिससे देश के युवाओं के लिए पहले से निराशाजनक रोजगार परिदृश्य और भी बदतर हो गया है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

दक्षिण-पश्चिमी चीन में चोंगकिंग मेट्रोपॉलिटन कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के इस वर्ष के कमेंसमेंट सेरेमनी में, ग्रेजुएशन वर्ग को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए सामान्य ऊंचा संदेश नहीं मिला। इसके बजाय, उन्हें वास्तविकता की कठोर खुराक दी गई। कॉलेज के अध्यक्ष हुआंग ज़ोंगमिंग ने जून में 9,000 से ज्यादा स्नातकों से कहा, "आपको बहुत अधिक लक्ष्य नहीं रखना चाहिए या काम के बारे में नकचढ़ा नहीं होना चाहिए,अवसर क्षणभंगुर हैं।" 

जून में इतनी पहुंची बेरोजगारी दर 
TOI में लगी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कॉलेज ग्रेजुएट्स रिकॉर्ड संख्या में जॉब मार्केट में एंट्री कर रहे हैं, जिससे देश के युवाओं के लिए पहले से ही निराशाजनक रोजगार परिदृश्य और भी बदतर हो गया है। जून में 16 से 24 साल के बच्चों के लिए चीन की बेरोजगारी दर रिकॉर्ड 21.3% पर पहुंच गई। जुलाई में इसके और भी बढ़ने की उम्मीद है जब ग्रेजुएट्स की अगली लहर भी ऑफिशियली छात्रों से नौकरी चाहने वालों में बदल जाएगी।

कंपनियों का दौरा कर रहे  शीर्ष स्कूल अधिकारी
इस परेशानी या समस्या के हल के लिए जुटे सरकारी नीति-निर्माता बहुत संघर्ष कर रहे हैं। वे अब ग्रेजुएट्स के लिए जॉब खोजने के वास्ते और ज्यादा कोशिश करने के लिए कॉलेजों पर निर्भर हो रहे हैं। शीर्ष स्कूल अधिकारियों को अवसरों का पता लगाने के लिए कंपनियों का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कुछ मामलों में, जांच इतनी गहन होती है कि छात्र स्कूल अधिकारियों को खुश करने के लिए मनगढ़ंत नौकरी की पेशकश का सहारा लेते हैं।

पहले जैसे अर्थव्यवस्था उस तरह आगे नहीं बढ़ रही है 
पिछले तीन दशकों में, जैसे-जैसे चीन की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी, अधिक लोगों ने कॉलेज में भाग लिया, इसे आशाजनक करियर के मार्ग के रूप में देखा। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या 1992 में 754,000 से बढ़कर 2022 में 10.1 मिलियन हो गई। इस साल 11.6 मिलियन छात्रों की अनुमानित स्नातक कक्षा अब तक की सबसे बड़ी होने की उम्मीद है, और भविष्य की कक्षाएं और भी बड़ी होने की उम्मीद है। साथ ही, अर्थव्यवस्था उस तरह आगे नहीं बढ़ रही है जैसी पहले हुआ करती थी।

चीन में बेरोजगारी पिछले चार वर्षों में दोगुनी
चीन की युवा बेरोजगारी दर पिछले चार वर्षों में दोगुनी हो गई है, बीजिंग के "शून्य-कोविड" उपायों से प्रेरित आर्थिक अस्थिरता का दौर जिसने कंपनियों को काम पर रखने से सावधान कर दिया है। इसके अलावा, सरकारी सख्ती और कड़ी निगरानी ने कभी ऑनलाइन शिक्षा, प्रौद्योगिकी और रियल एस्टेट जैसे जीवंत उद्योगों को कमजोर कर दिया है। चीन की अर्थव्यवस्था ने उच्च-भुगतान वाली सफेदपोश नौकरियों का भी पर्याप्त सृजन नहीं किया है, जिसकी कई कॉलेज ग्रेजुएट्स तलाश कर रहे हैं, जिससे सबसे आकर्षक भूमिकाओं के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।

 

Latest Education News