A
Hindi News एजुकेशन यूपी बोर्ड: आज से शुरू हुए नए एकेडमिक सेशन, किताबें हुई वेबसाइट पर अपलोड

यूपी बोर्ड: आज से शुरू हुए नए एकेडमिक सेशन, किताबें हुई वेबसाइट पर अपलोड

आज से यूपी बोर्ड के नए एकेडमिक सेशन शुरू हो गए हैं। छात्र जो इस सेशन में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं वे संबंधित स्कूल में जाकर आवदेन कर सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए परिषद ने किताबें भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं।

UP Board- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी बोर्ड के नए एकेडमिक सेशन हुए शुरू

आज यानी एक अप्रैल से यूपी बोर्ड के नए एकेडमिक सेशन शुरू हो रहे हैं। बता दें कि नए एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक के NCERT की किताबें बाजार में आ गईं हैं साथ ही ये किताबें ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं। किताबें आसानी से छात्रों के मिल सकें इसके लिए यूपी बोर्ड ने इसका लिंक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध करवा दिया है।

सचिव ने दी जानकारी

छात्र इसे आनलाइन पढ़ने के साथ डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं। परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा कि परिषद के विद्यालयों में नया सेशन शुरू हो रहा है। हमारी कोशिश है कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही एडमिशन सफतापूर्वक कराने और छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति करने का लक्ष्य तय किया गया है। 9वीं से कक्षा 12वीं तक के प्रमुख विषयों के मासिक पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। सचिव ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए संशोधित पाठ्यक्रम के मुताबिक, एनसीईआरटी की किताबें बाजार में उपलब्ध हैं।

जल्द जारी होंगे बोर्ड के रिजल्ट

बता दें कि यूपी बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्ट भी जारी करने वाला है। परीक्षाएं काफी पहले ही खत्म हो चुकी है। अब लाखों छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होते ही बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in , upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर  परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

Latest Education News