A
Hindi News एजुकेशन यूपी सरकार बच्चों की यूनिफॉर्म, बैग के लिए बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा

यूपी सरकार बच्चों की यूनिफॉर्म, बैग के लिए बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र को अब स्कूल यूनिफॉर्म, बैग और जूते खरीदने के लिए अपने बैंक खाते में 1,100 रुपये मिलेंगे।

<p>UP government to transfer money to bank account for...- India TV Hindi Image Source : FILE UP government to transfer money to bank account for children's uniforms, bags

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र को अब स्कूल यूनिफॉर्म, बैग और जूते खरीदने के लिए अपने बैंक खाते में 1,100 रुपये मिलेंगे। हर साल इन वस्तुओं के वितरण में होने वाली देरी से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, "बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूनिफॉर्म, स्कूल बैग और जूते खरीदने के लिए प्रत्येक लाभार्थी के खाते में एक निश्चित राशि जमा करने का निर्णय लिया गया था। इस प्रस्ताव को अब कैबिनेट को भेजा गया है।"

इसके तहत प्रत्येक बच्चे को यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे। वहीं स्कूल बैग, स्वेटर, मोजे और जूते के लिए 500 रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए पैसा सीधे उनके खातों में भेज दिया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में हर साल 1.6 करोड़ छात्रों को ये सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं। इसके लिए सरकारी और निजी क्षेत्र से टेंडर बुलाकर इन चीजों का वितरण किया जाता था, लेकिन इस काम में बार-बार देरी की शिकायतें आने के बाद अधिकारियों को यह कदम उठाना पड़ा। इससे न केवल सामान के वितरण में देरी की समस्या खत्म होगी, साथ ही गुणवत्ता संबंधी चिंता भी दूर होगी।
 

Latest Education News