A
Hindi News एजुकेशन UP School Fee Hike: नए एकेडमिक सेशन से बढ़ी पैरेंट्स की जेब पर भार, प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ाई नर्सरी से लेकर 12वीं तक की फीस

UP School Fee Hike: नए एकेडमिक सेशन से बढ़ी पैरेंट्स की जेब पर भार, प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ाई नर्सरी से लेकर 12वीं तक की फीस

उत्तर प्रदेश में अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है, नए सेशन से प्राइवेट स्कूलों ने नर्सरी से लेकर 12वीं तक की फीस में बढ़ोतरी कर दी है।

यूपी में प्राइवेट...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK यूपी में प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ाई नर्सरी से लेकर 12वीं तक की फीस

यूपी में नए एकेडमिक सेशन की शुरू हो चुकी है। इसी बीच प्राइवेट स्कूलों ने पैरेंट्स को चिंता में डाल दिया है। दरअसल, नए सेशन में प्राइवेट स्कूलों ने स्कूली फीसों में करीबन 12 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पैरेंट्स चिंतित हो उठे हैं। स्कूलों की तरफ से 5% फीस बढ़ोतरी के साथ कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) ज्यादा होने की वजह फीस में करीबन 12% बढ़ोतरी हो गई है। ऐसे में हर महीने एडमिशन के एवज में लिया जाने वाला शुल्क भी मंहगा होगा, जिसका सीधा असर पैरेंट्स की जेब पर पड़ेगा।

योगी सरकार ने बनाया था ये नियम

जानकारी दे दें कि योगी सरकार की ओर से हर साल करीब 10% फीस बढ़ाने का नियम तय किया गया है, पर कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ज्यादा होने की वजह फीस में बढ़ोतरी नियमित दर से अधिक हो गई है। 1 अप्रैल से शुरू हुए नए सेशन में एडमिशन की जंग पैरेंट्स की जेब को चोट पहुंचाने वाली है। बच्चों की किताबें हों, स्टेशनरी या फिर ड्रेस इन सभी की कीमत में मंहगाई बढ़ती दिख रही है। अब मंहगाई का एक और असर फीस बढ़ोत्तरी के रूप में देखा जा रहा है।

नर्सरी से लेकर 12वीं तक बढ़े फीस

अप्रैल महीने में शुरू हुए नए एकेडमिक सेशन में छात्रों की मासिक फीस में 200 से 300 रुपये बढ़ गई है। सेशन 2024-25 से बड़े-बड़े स्कूलों में नर्सरी और यूकेजी क्लास में एडमिशन लेने वाले बच्चों से लेकर हाईस्कूल व इंटर के छात्रों की फीस में अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि प्राइवेट स्कूलों में एजुकेशन व अन्य व्यवस्थाओं की फीस दर अलग-अलग है।

लखनऊ के एक स्कूल ने नए सेशन की एडमिशन फीस की जानकारी वेबसाइट पर दी है। जिसमें बताया गया कि नर्सरी और यूकेजी की एडमिशन फीस 20200 रुपये होगी, कक्षा 1 से 5 की एडमिशन फीस 20,300, कक्षा 6 से 8 की 20,400, कक्षा 9 और 10 की 20,550 रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें:

 

Latest Education News