A
Hindi News एजुकेशन CM धामी की युवाओं के लिए बड़ी पहल, 30 हजार खाली पदों पर फटाफट भर्ती करने के दिए आदेश

CM धामी की युवाओं के लिए बड़ी पहल, 30 हजार खाली पदों पर फटाफट भर्ती करने के दिए आदेश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी युवाओं के बड़ी खुशखबरी दी है। बेरोजगार युवाओं की भर्तियों के लिए विशेष अभियान शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भर्ती प्रस्तावों की सभी कार्यवाही जल्द पूरा करने का आदेश दिया है।

Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami- India TV Hindi Image Source : ANI Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami

सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने बड़ी सौगात दी है। धामी ने 30 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए सरकारी विभागों को निर्देश दिए है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में सरकारी विभागों 30 हजार पद खाली हैं। जिन पर जल्द से जल्द भर्ती की जाएगी। उन्होंने अपनी बात दोहराते हुए कहा कि इन खाली पदों की भरने की कवायद शुरू की जाएगी।

अफसरों के साथ की मीटिंग

सीएम पुष्कर सिंह धामी 5 नवंबर को सचिवालय में भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ मीटिंग की। यहां अफसरों को सभी विभागों को एक हफ्ते में खाली पदों को भरने के लिए जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए गए। इसमें 15 बड़े विभागों के रिक्त पदों और भर्ती के पूर्व में भेजे गए प्रस्तावों पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में कुल पदों के ब्यौरे के साथ ही वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों का ब्यौरा अलग से देना होगा। उन्होंने कहा इन खाली पदों को भरने के लिए जो भी  भर्ती अभियान चलाए जाने हैं, वो जल्द शुरू किए जाएंगे।

सरकारी विभागों में 30,000 पद खाली

उन्होंने बताया कि वर्तमान में अभी राज्य के सरकारी विभागों में 30,000 पद खाली हैं, जिन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू है। जिन भी विभागों ने अभी ब्यौरे नहीं भेजे हैं, उन्हें मीटिंग में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सरकारी नौकरियों के अलावा जो भी स्किल डेवलपमेंट से संबंधित कोर्स कर चुके हुए हैं, उनके लिए रोजगार भर्ती मेले का आयोजन भी करने को कहा गया है। ताकि उत्तराखंड में बेरोजगारी दर कम किया जा सके।

बेरोजगारी दर में कमी

गौरतलब है, सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की ताजा रिपोर्ट में उत्तरांखड में बेरोजगारी दर में कमी देखने को मिली है। 31 अक्टूबर तक की इस रिपोर्ट में उत्तराखंड तीसरे स्थान से 7वें स्थान पर पहुंच गया है। बता दें कि सितंबर माह में बेरोजगारी दर 0.5 फीसदी थी, जो अक्टूबर में 3.4 पहुंची गई।

Latest Education News