A
Hindi News एजुकेशन यूपी, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश के कारण स्कूलों में आज छुट्टी, जानें अपने राज्य का हाल

यूपी, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश के कारण स्कूलों में आज छुट्टी, जानें अपने राज्य का हाल

देश में इन दिनों भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है। लोग जल-जमाव के कारण घरों में दुबकने को मजबूर हैं। वहीं, स्कूलों में तो प्रशासन ने छुट्टी घोषित कर दी है। आइए देखते हैं कि आज देश के किन हिस्सों में स्कूल बंद हैं...

School Closed- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

देश के कई हिस्सों में झमाझम मानसून की बारिश हो रही है, लेकिन अब कई राज्यों में यह मुसीबत का कारण बन गई है। यूपी, दिल्ली से लेकर पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब समेत कई राज्यों में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश की स्थिति बनी हुई है। भारी बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं। सड़कें स्वीमिंग पूल बन गई हैं। वहीं, आम जन-जीवन बरसात में अस्त-व्यस्त हो गया है। पानी जमा होने के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल है। इस बीच स्कूली बच्चों और की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आज दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद समेत कई जिलों में आज स्कूल बंद हैं.. आइए देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली में आज स्कूल बंद

दिल्ली में 2 दिनों से भारी बारिश हो रही है। इस कारण एक स्कूल की दीवार भी गिर गई थी। इन्हीं सबको ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है। बता दें कि आज 10 जुलाई को राजधानी दिल्ली में स्कूल बंद हैं। इस बीच सरकारी स्कूलों में सुरक्षा के लिहाज से निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

गाजियाबाद में 6 दिन तक स्कूल बंद

गाजियाबाद में भारी बारिश के बाद कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के स्कूल 16 जुलाई तक बंद कर दिए गए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से निर्देश दिया गया है कि 10-16 जुलाई तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। इसका यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य सभी स्कूलों को निर्देश का पालन करना होगा। जो भी स्कूल इस निर्देश का उल्लंघन करेंगे उन पर कड़ी कार्रवाई होगी। पहले कांवड़ यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने 15 जुलाई तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था।

गुरुग्राम में भी स्कूल बंद

हरियाणा के गुरुग्राम में इन दिनों भारी बारिश के कारण जल-जमाव की स्थिति बन गई है। IMD ने शहर में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने इस कारण सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को आज बंद रखने का निर्देश दिया है। इनके अलावा कॉर्पोरेट कंपनियों को भी वर्क फ्रॉम होम के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

नोएडा में भी स्कूल बंद

गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने भारी बारिश को देखते हुए कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल को आज 10 जुलाई को बंद रखने का आदेश दिया है।

पंजाब के कई जिलों में स्कूल बंद

पंजाब में भी बारिश ने आफत मचा रखी है। यहां के पटियाला और मोहाली जिलों में भारी बारिश ने 3-3 फीट पानी जमा हो गया है। लगातार बारिश के बाद यहां कई घरों में पानी घुस गया है। यहां सतलुज, सवां नदियां उफान पर आ गई हैं। वहीं, बांध टूट जाने से मोहाली, पटियाला के कुछ गांवों में पानी घुस गया है। हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र से भी मदद मांगी है। साथ ही मोहाली और पटियाला जिला प्रशासन ने 1-12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए हैं।

हिमाचल प्रदेश में स्कूल-कॉलेज बंद 

भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आ गई है। कई नदियों पर बने पुल पानी की तेज बहाव में बह गए हैं। कुल्लू-मनाली के बीच कुछ जगहों पर लैंडस्लाइड की भी घटना हुई है। यहां लगातर ब्यास दी का जलस्तर बढ़ रहा है। तबाही के बीच राज्य सरकार ने 11 जुलाई तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है।

Latest Education News