A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली एनसीआर,हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के आज भी स्कूल बंद, जानें कब खुलेंगे?

दिल्ली एनसीआर,हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के आज भी स्कूल बंद, जानें कब खुलेंगे?

देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने कहर मचा रखा है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है। वहीं, दिल्ली में सालों बाद यमुना भी अपने उफान पर है। इन्हीं सब के कारण कई राज्यों की सरकारों ने स्कूल में छुट्टी कर रखी है।

School closed- India TV Hindi Image Source : PTI भारी बारिश के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद

देश इन दिनों मानसून की भारी बारिश से कराह रहा है। हिमाचल प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पंजाब समेत 5 राज्यों में भीषण जल प्रलय देखने को मिला है। दिल्ली में तो ये हालत है कि 41 साल बाद यमुना नदी अपने उफान पर आ गई है। जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली में बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है। अभी यमुना का जलस्तर 207.14 मीटर दर्ज किया गया है। जलस्तर बढ़ने के कारण कई इलाकों में घरों के अंदर पानी भर गया है जिस वजह से लोगों ने घर खाली कर दूसरी जगह शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में तो बाढ़ और बारिश ने भीषण कहर बरपाया है। इस कारण बच्चों के हित को देखते हुए राज्य सरकारों ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है।

गाजियाबाद में 15 जुलाई तक बंद

भारी बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में सभी स्कूल 15 जुलाई 2023 तक बंद रहेंगे। गाजियाबाद के जिला शिक्षा अधिकारी ने रविवार को बताया था, "भारी बारिश को देखते हुए गाजियाबाद में स्कूल बंद रहेंगे।" गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट ने भी शहर में भारी बारिश के बीच स्थानीय लोगों के लिए एक सलाह जारी की। 

हरिद्वार में स्कूल 17 जुलाई तक बंद

उत्तराखंड के हरिद्वार में जिला प्रशासन ने कांवड़ मेले के मद्देनजर सभी स्कूलों को 10 जुलाई से 17 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया है। जिला मजिस्ट्रेट धीरज गर्ब्याल ने कहा, "कांवड़ मेले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 10 से 17 जुलाई तक सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है।"

हिमाचल प्रदेश में स्कूलों में भी छुट्टी

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण हुई भारी तबाही को ध्यान में रखते हुए,राज्य में कार्यरत और सीबीएसई/आईसीएसई/किसी अन्य शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सरकारी और निजी स्कूल स्थानीय मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने स्तर पर स्कूल बंद करने के संबंध में फैसला ले सकते हैं। राज्य के कई जिलों में स्कूल बंद हैं।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं स्थगित

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा 13 जुलाई, 2023 से निर्धारित की गई थी। प्रशासन अब परीक्षा के लिए नई डेट शीट जारी करेगा। यह निर्णय भारत के उत्तरी भाग में लगातार बारिश के साथ-साथ भीषण बाढ़ के कारण लिया गया है।

हरियाणा में आज स्कूल बंद

हरियाणा के पंचकूला शहर में भारी बारिश जारी है, इसलिए हरियाणा के पंचकुला में सभी स्कूल आज बंद कर दिए गए और आज, 12 जुलाई को भी बंद रहेंगे। आदेश सोमवार को पंचकुला जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी किया गया। हरियाणा और पंजाब में अत्यधिक भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव और असुविधा हुई है।

पंजाब के स्कूल बंद

पंजाब सरकार ने राज्य में लगातार बारिश के मद्देनजर सोमवार को सभी स्कूलों को 13 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ट्वीट के जरिए स्कूल बंद करने की घोषणा की। भारी बारिश के कारण पंजाब के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। भारी बारिश के कारण कई सड़कें और आवासीय इलाके जलमग्न हो गए हैं।

ये भी पढ़ें:

UPSC CSE 2023 DAF 1 के एप्लीकेशन प्रोसेस हुए शुरू, जानें कैसे करना है आवेदन

 

Latest Education News