A
Hindi News एजुकेशन गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर पर कभी गौर किया है आपने? आपके बहुत काम का होता है

गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर पर कभी गौर किया है आपने? आपके बहुत काम का होता है

हम सभी के घरों में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। आपने गैस सिलेंडर पर लिखे एक स्पेशल नंबर को भी देखा ही होगा। लेकिन क्या आप उसका मतलब जानते हैं। चलिए आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि गैस सिलंडर पर लिखा वो नंबर आखिर किस बात की तरफ इशारा करता है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

LPG Gas Cylinder: आज के इस आधुनिक युग में खाना बनाने के लिए अब LPG गैस के अलावा भी कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। इंडक्शन, ओवन,  राइस हीटर और  रोटी मेकर आदि इसके ऐसे उदाहरण हैं, जिनका चलन लोगों में काफी बढ़ गया है। लेकिन अभी भी अधिकांश लोग या यूं कहें बहुत बड़ी तादायद में लोग खाना बनाने के लिए LPG Gas Cylinder का ही यूज करते हैं। आपने इन सिलेंडर्स के ऊपरी भाग पर पर लिखे एक स्पेशल कोड या नंबर(eg. B.25) को भी देखा होगा। पर आपने कभी सोचा है कि गैस सिलेंडर पर लिखे एक स्पेशल नंबर का मतलब क्या होता है? वो अल्फाबेट न्यूमरिक नंबर किस बात को  दर्शाता है? आज हम आपको इस खबर के माध्यम से आपको इसके बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी जानकारी देंगे कि गैस सिंलेडर का रंग लाल ही क्यों होता है। 

यह बात दर्शाता है स्पेशल कोड
हमारे देश के हर कोने के लगभग सभी लोग विभिन्न जरूरतों के लिए गैस सिलेंडर का यूज करते हैं। ऐसे में सभी को इस बात का पता होना बेहद जरूरी है कि गैस सिलेंडर पर लिखे स्पेशल नंबर का अर्थ क्या होता है। दरअसल, गैस सिलेंडर पर लिखा नंबर उसकी एक्सपायरी डेट को बताता है। कोड फॉर्म में लिखी यह जानकारी सारे गैस सिलेंडर पर प्रिंट होती है। इन स्पेशन कोड्स की  शुरूआत अल्फाबेट A, B, C, D  से होती है, जो साल के 12 महीनों के बारे में बताते हैं। जिसके आगे एक नंबर भी लिखा होता है, एक्सापायरी ईयर को बताता है।

इन मंथ्स को बताते हैं ये लेटर्स
हर गैस सिलेंडर के ऊपरी भाग पर ये स्पेशल कोड लिखा होता है। A, B, C, D  में A का उपयोग जनवरी, फरवरी, और मार्च मंथ के लिए होता है। B का उपयोग अप्रैल, मई और जून मंथ के लिए होता है।  C का उपयोग जुलाई, अगस्त और सितंबर मंथ के लिए होता है। ऐसे ही D का उपयोग अक्टूबर, नबंर और दिसंबर मंथ के लिए होता है। सरलता में कहें तो गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर आपको यह बताते हैं कि आपका सिलेंडर कब एक्सपायर होने वाला है। 

सिर्फ लाल रंग के क्यों होते हैं गैस सिलेंडर 
गैस सिलेंडर का सिर्फ लाल रंग के होने के पीछे एक बेहद खास वजह है। दरअसल, लाल रंग सांइटिफिक नजर से लाल रंग की वेवलेंथ सबसे ज्यादा होती है। यही कारण है कि लाल रंग को खतरे के सूचक के रुप में यूज किया जाता है क्यों कि इसे काफी दूर से देखा जा सकता है। और गैस सिलेंडर में एक ज्वलनशील पदार्थ भरा होता है, जिसके कारण वह  लोगों के लिए खतरनाक भी होता है। इसीलिए सिलेंडर रंग लाल होता है।     

ये भी पढ़ें- कभी सोचा है आपने स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? जानें इसकी वजह

क्या होता है Spy Balloon, कब हुए थे ये पहली बार इस्तेमाल; इस काम में भी करते हैं यूज

Latest Education News