A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 कोरोना काल में दुनिया में सबसे बड़ा होगा बिहार चुनाव, पहली बार हो रहे हैं ये सब बदलाव

कोरोना काल में दुनिया में सबसे बड़ा होगा बिहार चुनाव, पहली बार हो रहे हैं ये सब बदलाव

कोरोना की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग इन चुनावों के दौरान खास एहतियात बरत रहा है।

<p>CEC</p>- India TV Hindi CEC

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल फुक गया है। चुनाव आयोग ने आज प्रेसकॉन्फ्रेंस करते हुए बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। बिहार चुनाव को कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ा चुनाव कहा जा रहा है। चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना की वजह से दुनियाभर में 70 देशों के चुनाव टाले गए हैं। कोरोना की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग इन चुनावों के दौरान खास एहतियात बरत रहा है। बता दें कि इससे पहले चुनाव की तैयारियों के दौरान भी चुनाव आयोग ने बिहार के लिए खास दिशानिर्देश तैयार किए थे। 

Bihar Election: तीन चरणों में संपन्न होंगे विधानसभा चुनाव, वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा

बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। इस चुनाव में नामांकन ऑनलाइन दाखिल किया जा सकेंगे, अगर कोई ऑफलाइन नामांकन दाखिल करना चाहता है तो वह भी मान्य होगा। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें 203 सीटें अनारक्षित हैं और 38 सीटें अनुसूचित जाती तथा 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 2015 में इन सभी सीटों पर अलग-अलग पार्टियों और निर्दलियों को मिलाकर कुल 3450 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था जिनमें 2935 की जमानत जब्त हुई थी। कुल 3450 प्रत्याशियों में सिर्फ 221 ही महिला प्रत्याशी थे।

इस बार चुनाव में होगी ये खास व्यवस्था 

  1. चुनाव कराने के लिए 7 लाख हैंड सेनेटाइजर्स, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड और 23 लाख हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल किया जाएगा। 
  2. वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग 
  3. चुनाव में नामांकन ऑनलाइन दाखिल किया जा सकेंगे, अगर कोई ऑफलाइन नामांकन दाखिल करना चाहता है तो वह भी मान्य होगा। 
  4. नामांकन में दो लोग ही जाएंगे, रोड शो में 5 गाड़ियां होंगी। 
  5. डोर टू डोर कैंपेन में 5 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं चल सकेंगे जिनमें प्रत्याशी भी शामिल होगा, सभी चुनाव बैठकें और सभाओं में स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी
  6. हर वोटर की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, वोटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी।
  7. सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, कोरोना के मरीज आखिरी एक घंटे में वोट डाल सकेंगे। 
  8. सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे