A
Hindi News चुनाव 2024 बिहार विधान सभा चुनाव 2020 कल किसका बिहार, तेजस्वी को ताज या नीतीश को सियासी वनवास?

कल किसका बिहार, तेजस्वी को ताज या नीतीश को सियासी वनवास?

बिहार चुनाव के नतीजों का कल ऐलान होने वाला है। तेजस्वी को ताज या फिर नीतीश कुमार को सियासी वनवास, इसका फैसला करीब कल होने वाला है लेकिन EXIT पोल के नतीजों के बाद से ही RJD खेमे में जश्न का माहौल है।

bihar vote-counting-result-day-10-november- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बिहार चुनाव के नतीजों का कल ऐलान होने वाला है।

पटना: बिहार चुनाव के नतीजों का कल ऐलान होने वाला है। तेजस्वी को ताज या फिर नीतीश कुमार को सियासी वनवास, इसका फैसला करीब कल होने वाला है लेकिन EXIT पोल के नतीजों के बाद से ही RJD खेमे में जश्न का माहौल है, लड्डू और रसगुल्ले बनाए जा रहे हैं। जश्न की बड़ी तैयारी की जा रही है। सुपर EXIT पोल के मुताबिक महागठबंधन की सरकार यानी तेजस्वी यादव की सरकार बन सकती है। इसका असर भी पटना में तेजस्वी यादव के घर के बाहर देखा जा सकता है।

सुबह से ही तेजस्वी यादव के घर के बाहर कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जमा है। आज तेजस्वी यादव का जन्मदिन भी है जिसको लेकर RJD के कार्यकर्ताओं का जोश डबल हो गया है। EXIT पोल के अनुमान के बाद से ही RJD के नेताओं और कार्यकर्ताओं में जीत का लड्डू फूटने लगा था। हालांकि असली नतीजे कल आएंगे। सुबह 8 बजे से जब वोटों की गिनती शुरू होगी।

ऐसा नहीं है कि लड्डू सिर्फ RJD के खेमे में बन रही है। उम्मीद NDA की भी बाकी है। पटना में BJP के कार्यकर्ता भी लड्डू बना रहे हैं। बीजेपी का कहना है कि EXIT पोल के नतीजे कुछ भी हों असली नतीजे कल आएंगे। बीजेपी इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है कि बिहार में अगली सरकार NDA की ही बन रही है।

हालांकि JDU या फिर BJP ऑफिस के बाहर कुछ बड़ी हलचल नहीं दिख रही है जबकि काउंटिंग शुरू होने में कुछ घंटे का ही वक्त बचा है। कल इसका फैसला हो जाएगा कि नीतीश कुमार की सरकार फिर बनेगी या फिर तेजस्वी का राज शुरू होगा। EXIT पोल के आंकड़े को अभी तक सही माने तो तेजस्वी यादव की जीत पक्की लग रही है।

वहीं चुनाव आयोग ने भी मतगणना की तैयारियों के लिए कमर कस ली है। तीन करोड़ से अधिक मतदाताओं के साथ 3734 प्रत्याशियों को बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार है। ऐसे में सब की निगाहें अब मंगलवार के मतगणना पर टिक गई है। आयोग की ओर से 243 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए 38 जिलों में 55 स्थल बनाए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारियों को आठ बजे से मतों की गिनती शुरू कराने का निर्देश दिया गया है। सर्वाधिक चार जिलों में तीन-तीन मतगणना स्थल चिह्नित किया गया है। 414 हॉल में मतों की गिनती होगी। नौ बजे से  रूझान आने लगेगा। बता दें कि कोरोना प्रोटोकाल के कारण इस बार परिणाम आने में देर हो सकती है। जिलों में ज्यादातर विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए एक या दो हॉल का प्रबंध किया है। 

मतगणना के दौरान पारदर्शी प्रबंधन के साथ सुरक्षा और अन्य कारणों से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कोई भी उम्मीदवार या दल के प्रतिनिधि इसे देख सकते हैं। चुनाव परिणाम बड़े पर्दे पर प्रदर्शित किया जाएगा। आयोग ने निर्देश दिया है कि बड़े पैमाने पर मतगणना (काउंटिंग) एजेंट को जगह मुहैया कराएं। कंट्रोल यूनिट के माध्यम से प्रदर्शित होने वाले चुनाव परिणामों को बड़े पर्दे पर प्रदर्शित करने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।