A
Hindi News चुनाव 2024 दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020 दिल्ली विधानसभा चुनाव: सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया गारंटी कार्ड, अगले पांच सालों के लिए किए नए वादे

दिल्ली विधानसभा चुनाव: सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया गारंटी कार्ड, अगले पांच सालों के लिए किए नए वादे

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गारंटी कार्ड जारी किया। गारंटी कार्ड जारी करने के दौरान उन्होंने कहा कि "मेरी तरफ से दिल्ली की जनता को अगले पांच साल में दस गारंटी दी जा रही है।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गारंटी कार्ड जारी किया। गारंटी कार्ड जारी करने के दौरान उन्होंने कहा कि "मेरी तरफ से दिल्ली की जनता को अगले पांच साल में दस गारंटी दी जा रही है। ये मैनिफेस्टो (घोषणा पत्र) नहीं है। मैनिफेस्टो हफ्ता-दस दिन में आएगा। ये गारंटी, मैनिफेस्टो से भी पकी चीज है।"

केजरीवाल ने कहा कि "आज का गारंटी कार्ड वो है, जो दिल्ली के हर आदमी को प्रभावित करता है। इनमें से कई गारंटी हम पूरी कर चुके हैं लेकिन फिर भी ये गारंटी दे रहे है कि अगले पांच साल भी लागू करेंगे। क्योंकि, विपक्ष वाले भ्रम फैलाते है कि केजरीवाल के वादे 31 मार्च तक ही हैं।" उन्होंने कहा कि "दिल्ली देश का एकलौता राज्य है, जो 24 घंटे बिजली देता है। ये बिजली 24 घंटा और 200 यूनिट फ्री बिजली जारी रहेगी। तार के जंजाल को अंडरग्राऊंड कराएंगे।"

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि "दिल्ली में 93% पानी की पाइप डाल दी है। प्रयास रहेगा कि आपके टोटी में 24 घंटे शुद्ध पानी मिलेगा, RO की जरूरत नहीं होगी, टोटी से डायरेक्ट पानी पी सकेंगे। 20000 लीटर पानी जारी रहेगा, जब तक हमारी सरकार है।" उन्होंने कहा कि "नए-नए स्कूल खोलेंगे। दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे की ग्रेजुएशन तक अच्छी शिक्षा की गारंटी हमारी है।"

उन्होंने कहा कि "हर नागरिक को अच्छे और मुफ्त ईलाज की गारंटी हमारी है। नए अस्पताल, मोहल्ला क्लिनिक खुल रहे है। अस्पताल में बेड बढ़ाए जा रहे हैं।" केजरीवाल ने कहा कि "अंतर्राष्ट्रीय स्तर की यातायात सेवा लागू करने की जिम्मेदारी मेरी है। 11000 बसें सड़कों पर होगी। मेट्रो का दायरा 500 किमी बढ़ाया जाएगा। महिलाओं के लिए फ्री बसयात्रा जारी रहेगी। छात्रों को भी फ्री बसयात्रा दी जाएगी।"
 
सीएम ने कहा कि "प्रदूषण कम करने के लिए दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे। धूल से बचाने के लिए वैक्यूम क्लीनिंग कराएंगे। यमुना को साफ कराएंगे। पांच साल में आपको यमुना में डुबकी जरूर लगवा देंगे।" उन्होंने कहा कि "दिल्ली को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहर बनाना है। पांच साल में दिल्ली को चमका कर दिखा देंगे।" सीएम ने कहा कि "महिला सुरक्षा के लिए
जितनी जरूरत है, उतने सीसीटीवी और स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। महिलाओं और लोगों की सुरक्षा के लिए बस मार्शल की तर्ज पर मोहल्ला मार्शल लगाएंगे।"