A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 आखिरी चरण के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, ये हैं जरूरी तारीखें, ध्यान से पढ़ें और याद रखें

आखिरी चरण के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, ये हैं जरूरी तारीखें, ध्यान से पढ़ें और याद रखें

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सातवें चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

<p>भारतीय निर्वाचन आयोग...- India TV Hindi भारतीय निर्वाचन आयोग ने सातवें चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग ने सातवें चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 29 अप्रैल नामांकन भरने की आखिरी तारीख है। वहीं, 30 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी और 2 मई नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है। सातवें चरण के मतदान 19 मई को होने हैं। इस दिन बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ की कुल 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान हुआ। वहीं, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को वोटिंग हुआ और तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा। इसके अलावा चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को, छठवें चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को और सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा।

जरूरी तारीखें