A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 India TV-CNX Opinion Poll: UP में BJP को घाटा लेकिन प. बंगाल और ओडिशा में फायदा, कांग्रेस और महागठबंधन का ये है हाल

India TV-CNX Opinion Poll: UP में BJP को घाटा लेकिन प. बंगाल और ओडिशा में फायदा, कांग्रेस और महागठबंधन का ये है हाल

इंडिया टीवी ने CNX के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सर्वे किया। सर्वे में ये जानने की कोशिश की गई कि इन चुनावों में यहां की जनता किसे वोट देने का मूड बना रही है।

<p>India TV-CNX Opinion Poll</p>- India TV Hindi India TV-CNX Opinion Poll

नई दिल्ली: इंडिया टीवी ने CNX के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सर्वे किया। सर्वे में ये जानने की कोशिश की गई कि इन चुनावों में यहां की जनता किसे वोट देने का मूड बना रही है। India TV-CNX Opinion Poll के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में BJP+ को 46 सीटें, महागठबंधन को 30 सीटें और कांग्रेस को 04 सीटें मिल सकती हैं। इसमें अगर पार्टी वार तरीके से देखें तो BJP को 45 सीटें, BSP को 14, SP को 15, कांग्रेस को 04 और अन्य (अपना दल और RLD) को 2 सीटें मिल सकती हैं।

सर्व के मुताबिक BJP+ को 2014 के मुकाबले के मुकाबले 27 सीटों का नुकसान हो सकता है। 2014 में BJP+ को 73 सीटें मिली थीं लेकिन सर्वे के मुताबिक इस बार BJP+ को 46 सीटें ही मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को 2014 के मुकाबले 2 सीटों का फायदा हो सकता है। कांग्रेस ने साल 2014 में 2 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार कांग्रेस 4 सीटें जीत सकती है।

इसके अलावा यूपी में महागठबंधन को साल 2014 के मुताबिक 25 सीटों का फायदा हो सकता है। 2014 में महागठबंधन की पार्टी समाजवादी पार्टी को ही सिर्फ 5 सीटें मिली थीं और बसपा एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। लेकिन, इस बार इनका महागठबंधन 30 सीटें जीत सकता है। हालांकि, इस महागठबंधन में RLD भी शामिल है और इन 30 सीटों में से एक सीट उसके खाते में जा सकती है।

वहीं, अगर जाति वार वोट शेयर की बात करें तो यूपी में यादव समुदाय का 60 फीसदी वोट महागठबंधन को, 5 फीसदी वोट कांग्रेस को, 12 फीसदी वोट बीजेपी को और 23 फीसदी वोट अन्य पार्टियों को जा सकता है। इसके अलावा जाटव समुदाय का 83 फीसदी वोट महागठबंधन को, 12 फीसदी वोट कांग्रेस को, 03 फीसदी वोट बीजेपी को और 2 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है।

सर्वे के मुताबिक, यूपी में शेड्यूल कास्ट के गैर-जाटव समुदाय का 40 फीसदी वोट महागठबंधन को, 16 फीसदी वोट कांग्रेस को, 42 फीसदी वोट बीजेपी को और 2 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है। वहीं, ब्राह्मण समुदाय का 4 फीसदी वोट महागठबंधन को, 10 फीसदी वोट कांग्रेस को, 81 फीसदी वोट बीजेपी को और 5 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है।

सर्वे में ये भी सामने आया कि यूपी में ठाकुर समुदाय का 6 फीसदी वोट महागठबंधन को, 9 फीसदी वोट कांग्रेस को, 77 फीसदी वोट बीजेपी को और 8 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है। वैश्य समुदाय का 3 फीसदी वोट महागठबंधन को, 10 फीसदी वोट कांग्रेस को, 80 फीसदी वोट बीजेपी को और 7 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है। 

इसके अलावा एक सवाल ये भी रहता है कि यूपी में मुस्लिम वोटर किसके साथ जाएगा। इंडिया टीवी और CNX ने इसका जवाब भी तलाशा। सर्वे के मुताबिक यूपी में मुस्लिम समुदाय का 57 फीसदी वोट महागठबंधन को, 29 फीसदी वोट कांग्रेस को, 6 फीसदी वोट बीजेपी को और 8 फीसदी वोट अन्य पार्टियों का जा सकता है। इससे साफ है कि BJP मुस्लिम समुदाय का वोट जुटाने में नाकामयाब साबित हो सकती है।

सर्वे में वाराणसी के लोगों से ये भी जानने की कोशिश की गई कि अगर प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ती हैं तो वो पीएम मोदी को चुनेंगे या प्रियंका गांधी को। इसके जवाब में 26 फीसदी वोटरों ने प्रियंका गांधी को वोट देने की बात कही जबकि पीएम मोदी को 48 फीसदी वोटरों ने वोट करने को कहा। वहीं, महागठबंधन को 18 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

राहुल गांधी की न्याय योजना के बारे में सर्वे में बीजेपी के रेगुलर वोटर्स से पूछा गया कि क्या अब वो राहुल गांधी के साथ जाकर कांग्रेस को वोट करेंगे? इसके जवाब में 58 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को वोट करने से इनकार कर दिया, हालांकि 11 फीसदी लोगों ने वोट देने की बात कही और 31 फीसदी ने कहा कि कुछ पता नहीं। वहीं, 'चौकीदार चोर है' अभियान को 23% लोग प्रभावी मानते हैं और 24% लोग 'मैं भी चौकीदार' को प्रभावी मानते हैं। जबकि, 53 फीसदी लोगों ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते।

सर्वे के मुताबिक प. बंगाल में BJP को 12, टीएमसी को 28, लेफ्ट को 1 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। इस हिसाब से प. बंगाल में टीएमसी को 2014 के मुकाबले 6 सीटों का नुकसान हो सकता है। 2014 में टीएमसी को 34 सीटें मिली थीं। वहीं, ओडिशा में बीजेपी को 06, बीजेडी को 14 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। यहां कुल 21 सीटें हैं।