A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 NDA बहुमत से दूर रहा तो सरकार बनाने का तत्काल दावा पेश कर सकती हैं विपक्षी पार्टियां

NDA बहुमत से दूर रहा तो सरकार बनाने का तत्काल दावा पेश कर सकती हैं विपक्षी पार्टियां

सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को कांग्रेस सहित 22 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक में यह निर्णय किया गया कि इन दलों के नेता लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे और अगर राजग बहुमत के आंकड़े से दूर रहता है कि वे गैर भाजपा सरकार बनाने की दिशा में तत्काल कदम उठाएंगे।

Lok Sabha Elections Result- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Lok Sabha Elections Result

नयी दिल्ली: कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियां बृहस्पतिवार को चुनाव परिणामों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को कांग्रेस सहित 22 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बैठक में यह निर्णय किया गया कि इन दलों के नेता लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे और अगर राजग बहुमत के आंकड़े से दूर रहता है कि वे गैर भाजपा सरकार बनाने की दिशा में तत्काल कदम उठाएंगे।

विपक्षी नेताओं की इस योजना से अवगत एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘विपक्षी पार्टी के नेता लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे। अगर राजग बहुमत के आंकड़े से दूर रहता है तो तत्काल राष्ट्रपति के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।’’

विपक्षी नेताओं की बैठक में कांग्रेस से अहमद पटेल, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद और अभिषेक मनु सिंघवी, माकपा से सीताराम येचुरी, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओब्रायन, तेदेपा से चंद्रबाबू नायडू, आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल, सपा से रामगोपाल यादव, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा एवं दानिश अली, द्रमुक से कनिमोई, राजद से मनोज झा, राकांपा से प्रफुल्ल पटेल एवं माजिद मेमन और कई अन्य पार्टियों के नेता शामिल हुए। विपक्ष की बैठक ऐसे समय में हुई जबकि ज्यादातर एक्जिट पोल में भाजपा नीत राजग को बहुमत का अनुमान लगाया गया है।