A
Hindi News चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2019 अपना दल (एस) ने रॉबर्ट्सगंज से दिया पकौड़ी कोल को टिकट, भाजपा गठबंधन की ओर से लड़ेंगे चुनाव

अपना दल (एस) ने रॉबर्ट्सगंज से दिया पकौड़ी कोल को टिकट, भाजपा गठबंधन की ओर से लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन के तहत अपना दल (एस) ने रॉबर्ट्सगंज से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

Apna Dal- India TV Hindi Apna Dal

उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन के तहत अपना दल (एस) ने रॉबर्ट्सगंज से अपना प्रत्‍याशी घोषित कर दिया है। पार्टी के बड़े नेता और पूर्व सांसद पकौड़ी लाल कोल को टिकट दी है। गठबंधन के तहत अपना दल (एस) को दो सीटें मिलीं थी। इसमें मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को टिकट मिला है। पकौड़ी लाल कोल अब भारतीय जनता पार्टी, अपना दल (एस), निषाद पार्टी और सुभासपा के संयुक्त प्रत्याशी होंगे।

मिर्जापुर निवासी पकौड़ी लाल कोल ने 2009 में राबर्ट्सगंज सुरक्षित सीट से चुनाव जीता था। उस वक्‍त वे समाजवादी पार्टी में थे। सबसे पहले उन्‍हें 1998 में ही समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव का टिकट देने का आश्वासन दिया था लेकिन बाद में टिकट भगवती चौधरी को दे दिया। पकौड़ी लाल कोल चुनाव की तैयारी कर चुके थे इसलिए वह अपना दल से चुनाव में उतर आए। उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

2002 में पकौड़ी लाल कोल ने बसपा की टिकट से मिर्जापुर के छानबे विधान सभा सीट से जीत दर्ज की थी। 2004 में हुए लोक सभा मध्यावधि चुनाव में बसपा ने पकौड़ी लाल कोल को टिकट देने का वादा किया लेकिन बाद में मुकर गई। इससे नाराज पकौड़ी कोल नौ मार्च 2004 को फिर से समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्हें सपा ने प्रत्याशी बनाया और उन्होंने बसपा के रामचंद्र त्यागी को करीब 53 हजार मतों से शिकस्त देकर सीट पर जीत दर्ज की थी।