A
Hindi News चुनाव 2024 महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव: सीएम से लेकर एन्‍काउंटर स्‍पेशलिस्‍ट तक, ईवीएम में कैद होगी इन दिग्‍गजों की किस्‍मत

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव: सीएम से लेकर एन्‍काउंटर स्‍पेशलिस्‍ट तक, ईवीएम में कैद होगी इन दिग्‍गजों की किस्‍मत

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग जारी है। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 8 करोड़ 97 लाख मतदाता वोट डालेंगे।

<p>Maharashtra Elections</p>- India TV Hindi Maharashtra Elections

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग जारी है। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 8 करोड़ 97 लाख मतदाता वोट डालेंगे। महाराष्ट्र में कुल 3237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में। इसमें मौजूदा मुख्‍यमंत्री से लेकर एन्‍काउंटर स्‍पेशलिस्‍ट तक मैदान में हैं। आइए जानते हैं महाराष्‍ट्र चुनाव में उन दिग्‍गजों के बारे में जिनकी किस्‍मत आज ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएगी। बता दें कि चुनाव के नजीते तीन दिन बाद यानि 24 अक्‍टूबर को आएंगे। 

सबसे अहम मुकाबले की बात करें तो नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से सीएम देवेंद्र फडणवीस इस बार हैट्रिक लगाने के लिए उतर रहे हैं। उनकी टक्कर कांग्रेस के डॉक्टर आशीष देशमुख से है। फडणवीस इस सीट से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं। इसी तरह एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा शिवसेना के टिकट पर नालासोपारा से चुनाव लड़ रहे हैं। 

इसके अलावा पूरे देश की जिस सीट पर नज़र होगी वह मुंबई की वर्ली सीट भी है। यहां से पहली बार ठाकरे परिवार का सदस्‍य पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहा है। शिवसेना के आदित्य ठाकरे इस सीट से किस्‍मत आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला एनसीपी के सुरेश माने से है। वहीं परली सीट से चचेरे भाई-बहन में टक्कर देखने को मिलेगी। यहां बीजेपी की पंकजा मुंडे और एनसीपी के धनंजय मुंडे के बीच मुकाबला है। 

बारामती से एनसीपी के अजीत पवार और बीजेपी के गोपीचंद पड़ालकर में जंग होगी। वहीं येवला सीट पर एनसीपी के छगन भुजबल और शिवसेना के संभाजी साहेबराव मैदान में हैं। भोकर सीट पर कांग्रेस के अशोक चव्हाण की बीजेपी के बापूसाहेब देशमुख से टक्कर होगी। पृथ्वीराज चव्हाण भी सातारा के कराद (साउथ) से किस्मत आजमा रहे हैं।