A
Hindi News चुनाव 2024 मेघालय विधानसभा चुनाव 2018 मेघालय चुनाव मैदान में नेताओं के परिजनों को अहमस्थान

मेघालय चुनाव मैदान में नेताओं के परिजनों को अहमस्थान

पी ए संगमा ने 1999 में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी । इसके बाद पार्टी में मुकुल संगमा उनके उत्तराधिकारी बन गए। मुकुल संगमा 2013 में अपनी पत्नी डी डी शीरा और भाई जेनिथ संगमा के साथ चुनाव मैदान में थे।

Meghalaya-assembly-polls- India TV Hindi मेघालय चुनाव मैदान में नेताओं के परिजनों को अहमस्थान

शिलांग: मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश की कई बड़ी राजनीतिक हस्तियां जीवनसाथी और अन्य परिजनों के साथ मैदान में हैं और ऐसा लगता है कि यह चुनाव परिवारों का मामला बन कर रह गया है। राज्य में विधानसभा के लिए कल वोट डाले जायेंगे। मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के परिवार के तीन सदस्य गारो हिल्स क्षेत्र में चुनाव मैदान में हैं। मुकुल स्वयं दो सीटो - अम्पाति और सोंगसाक - से चुनाव मैदान में हैं। एनपीपी के उमीदवार और दिवंगत पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा के रिश्तेदार भी इसी क्षेत्र में चार सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। राजनीतिक जानकार समर सिंह सावियान ने प्रेट्र को बताया, ‘‘ दिवंगत पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पूर्णों ए संगमा का राज्य के चुनाव परिदृश्य में लंबे समय तक दबदबा बना हुआ थ। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत विभिन्न आदिवासी नेताओं के लिए एक समय पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मेंटर हुआ करते थे।’’

पी ए संगमा ने 1999 में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी । इसके बाद पार्टी में मुकुल संगमा उनके उत्तराधिकारी बन गए। मुकुल संगमा 2013 में अपनी पत्नी डी डी शीरा और भाई जेनिथ संगमा के साथ चुनाव मैदान में थे। इस चुनाव में संगमा के साथ उनकी पत्नी और भाई ने भी चुनाव जीता था। इन दोनो ने महेंद्रगंज तथा रंगसकोना में जीत हासिल की थी। शीरा और जेनिथ अपनी अपनी सीटों पर दोबारा चुनाव मैदान में हैं। इस साल जेनिथ की पत्नी सधियारानी एम संगमा गम्बेगरे सीट से पहली बार चुनाव मैदान में हैं।

मुकुल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री इस चुनाव को परिवार का मामला नहीं मानते हैं। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा उनके भाई जेम्स और उनकी बहन अगाथा के संगमा भी चुनाव मैदान में हैं। अगाथा संप्रग सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। पी ए संगमा के बेटे कोनराड संगमा ने पिता के निधन के बाद तुरा संसदीय क्षेत्र से 2016 में भारी मतों से उपचुनाव जीता था। वह अभी लोकसभा के सदस्य हैं। कोनराड की बहन दक्षिण तुरा से जबकि उनके भाई दादेंगरे सीट से मैदान में हैं। कोनराड के रिश्तेदार बोस्टन मराक गारो नेशनल काउंसिल के टिकट से सलमानपाडा से चुनाव मैदान में हैं जबकि कोनराड के बहनोई संजय ए संगमा मुख्यमंत्री की पत्नी के खिलाफ महेंद्रगंज से चुनाव मैदान में है।