A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Belgaum Dakshin Election 2023: बेलगाम दक्षिण से फिर मैदान में बीजेपी के अभय पाटिल, हार बदला ले पाएगी कांग्रेस?

Belgaum Dakshin Election 2023: बेलगाम दक्षिण से फिर मैदान में बीजेपी के अभय पाटिल, हार बदला ले पाएगी कांग्रेस?

बेलगाम दक्षिण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक विधानसभा की 225 सीटों में से एक, बेलगावी जिले में स्थित है। यह सीट बेलागवी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है जहां से भाजपा के मंगला सुरेश अंगड़ी सांसद हैं।

Belgaum Dakshin Election 2023- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बेलगाम दक्षिण विधानसभा सीट से कांग्रेस ने बदला उम्मीदवार

Belgaum Dakshin Election 2023: बेलगाम दक्षिण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक विधानसभा की 225 सीटों में से एक, बेलगावी जिले में स्थित है। यह सीट बेलागवी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है जहां से भाजपा के मंगला सुरेश अंगड़ी सांसद हैं। इस सीट पर बीजेपी को इस बात का फायदा मिलेगा कि वह राज्य में सत्ताधारी पार्टी है और ये लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा सीट दोनों ही भगवा पार्टी के हैं। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई, 2023 को एक ही चरण में होंना है। वोटों की गिनती और परिणामों की घोषणा 13 मई, 2023 को की जाएगी। 

बेलगाम दक्षिण से कौन-कौन मैदान में?
बेलगाम दक्षिण विधानसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। यहां से कांग्रेस ने भाजपा के अभय पाटिल के खिलाफ प्रभावती मस्तमर्दी को उतारा है। वहीं मुकाबले में तीसरे खिलाड़ी जेडीएस ने बेलगाम दक्षिण में श्रीनिवास तालुकर को उतारा है। जहां एक ओर इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा विधायक पर ही भरोसा दिखाया तो कांग्रेस ने 2018 के अपने उम्मीदवार को बदलकर नए चेहरे पर दांव लगाया है।

साल 2018 में कांग्रेस को मिली थी करारी हार
गौरतलब है कि 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बेलगाम दक्षिण सीट अपने नाम की थी। पिछले चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी अभय पाटिल ने कांग्रेस नेता एमडी लक्ष्मीनारायण को 58,692 मतों के अंतर से हराया था। जीत का भारी अंतर बेलगाम दक्षिण सीट में भाजपा और उसके उम्मीदवार पाटिल के प्रभुत्व को दर्शाता है।