A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर जीत के बाद BJP का बड़ा दावा, कहा- हमें मुसलमानों ने भी वोट दिया

यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर जीत के बाद BJP का बड़ा दावा, कहा- हमें मुसलमानों ने भी वोट दिया

भारतीय जनता पार्टी ने गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी और बड़ी जीत दर्ज की। वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव उपचुनाव में प्रचार के लिए नहीं गए थे।

Gola Gokrannath Results, Gola Gokrannath Seat, Gola Gokrannath Seat Results- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बीजेपी प्रत्याशी अमन गिरी ने बहुत बड़ी जीत दर्ज की है।

लखीमपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के अमन गिरी ने जीत दर्ज की है। बीजेपी का दावा है कि उपचुनाव में मुस्लिम मतदाताओं ने भी अमन गिरी को वोट किया। अमन गिरी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनय तिवारी को 34,298 वोटों के बड़े अंतर से हराया। बीजेपी की यह बड़ी जीत इसलिए भी खास है कि बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने इस सीट से अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे।

बीजेपी ने गोला गोकर्णनाथ में झोंकी थी पूरी ताकत
बीजेपी ने गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक से लेकर सरकार के कई मंत्रियों ने उपचुनाव में प्रचार किया। वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव प्रचार के लिए नहीं गए। गोला उपचुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत मैनपुरी और रामपुर में होने वाले उपचुनाव में लगाने की तैयारी में है। बीजेपी 2014 से ही सपा के गैर यादव ओबीसी वोट और मायावती के दलित वोट में सेंध लगा रही है, और अब उसकी नजर यादव और मुस्लिम वोटों पर है।

Image Source : PTIसमाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव।

बीजेपी के सामने थी अपनी सीट बचाने की बड़ी चुनौती
हाल में हुए रामपुर और आजमगढ़ के लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने समाजवादी पार्टी की गढ़ रही और मुस्लिम-यादव बाहुल्य इन सीटों पर जीत दर्ज की है। गोला गोकर्णनाथ की सीट बीजेपी विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद खाली हुई। बीजेपी के सामने यहां अपनी सीट बचाने की चुनौती थी तो समाजवादी पार्टी के सामने बड़ा सवाल  यह रहा कि उपचुनाव में कुर्मी, दलित और खासतौर से मुस्लिम समाजवादी पार्टी को कितना वोट करेंगे। उपचुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने उम्मीदवार नहीं उतारा।

गोला सीट पर बड़ी संख्या में हैं मुस्लिम और दलित
गोला की यह सीट पहले हैदराबाद के नाम से जानी जाती थी। 2012 में सीट का नाम गोला गोकर्णनाथ हुआ। अरविंद गिरी यहां से 5 बार विधायक रहे, 3 बार सपा से और 2 बार बीजेपी से। गोला गोकर्णनाथ में 3,95,433 वोटर हैं जिनमें कुर्मी 80 हजार, दलित 75 हजार, ब्राह्मण 60 हजार, मुस्लिम 55 हजार, यादव 20 हजार, क्षत्रिय 20 हजार, वैश्य 30 हजार, लोनिया 15 हजार, लोध 15 हजार, मौर्य 10 हजार, सिख 10 हजार और अन्य 25 हजार वोट हैं।

Image Source : PTIबीजेपी की नजर अब मुस्लिम-यादव वोटबैंक की तरफ है।

‘सरकार की योजनाओं का फायदा सभी को मिल रहा है’
बीजेपी का कहना है कि केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओ का फायदा सबको मिल रहा है इसलिये मुस्लिम वोट भी बीजेपी को मिल रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, करीब 3 करोड़ मुसलमानों को फ्री राशन, 20 लाख से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास, 27 फीसदी आयुष्मान कार्ड, करीब 75 लाख मुसलमानों को किसान सम्मान निधि और 40 लाख मुसलमानों को फ्री बिजली कनेक्शन मिला। दावों के मुताबिक, अगर बीजेपी मुस्लिम वोट में बड़ी सेंध लगाने में कामयाब होती है तो आने वाले चुनावों में सपा को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।