A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज कर्नाटक चुनाव: BJP आज जारी कर सकती है कैंडिडेट की पहली लिस्ट, इतने सीटों पर नाम होंगे तय

कर्नाटक चुनाव: BJP आज जारी कर सकती है कैंडिडेट की पहली लिस्ट, इतने सीटों पर नाम होंगे तय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य ने रविवार शाम नई दिल्ली में दो घंटे बैठक की, लेकिन सूत्रों ने कहा कि टिकट को लेकर अभी भी चर्चा बाकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी आज सोमवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। विपक्षी दलों, कांग्रेस और जेडीएस ने पहले ही ज्यादातर सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने उम्मीदवारों की लिस्ट तय करने में समय लिया है और 224 निर्वाचन क्षेत्रों में से 150 से 175 सीटों के लिए टिकटों की घोषणा सोमवार को करने की संभावना है। 

राज्य इकाई ने दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) को प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए दो से तीन उम्मीदवारों के नाम वाली एक लिस्ट पहले ही भेज दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य ने रविवार शाम नई दिल्ली में दो घंटे बैठक की, लेकिन सूत्रों ने कहा कि टिकट को लेकर अभी भी चर्चा बाकी है।

उम्मीदवार की उम्र 75 साल से अधिक न हो

पार्टी ने कांग्रेस और जेडीएस की ओर से कड़ी प्रतिस्पर्धा को भी ध्यान में रखा है, जिन्होंने केवल जीतने की क्षमता को मानदंड मानकर टिकट आवंटन किया है और ज्यादातर उम्मदवारों के नाम तय कर चुके हैं। बीजेपी टिकट देते समय इन शर्तों का भी ध्यान रखेगी कि उम्मीदवार की उम्र 75 साल से अधिक न हो और एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति को दिया जाए।

बीजेपी को कई सीटों पर आ सकती है मुश्किल

इन शर्तों को लागू करने से बीजेपी को कई सीटों पर बगावत का सामना करना पड़ सकता है, जिसका फायदा विपक्षी पार्टियों को मिल सकता है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस इन परिस्थितियों पर नजदीकी नजर रखे हुए हैं और बीजेपी नेताओं को पार्टी में शामिल करने के लिए उत्सुक है। बीजेपी के शीर्ष नेता सोमवार को नई दिल्ली में एक अंतिम बैठक में इन मसलों पर विचार करेंगे और सूची की घोषणा करेंगे। बीजेपी  नेताओं ने पहली सूची में 10 से ज्यादा मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है।

लिस्ट की घोषणा से पहले होगी एक और मीटिंग: CM

पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की केंद्रीय संसदीय समिति के सदस्य बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि टिकट का आवंटन जीतने की क्षमता की कसौटी पर किया जाएगा। कोयला, खान और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि नेताओं ने इस मामले पर विस्तार से चर्चा की थी और बड़ी संख्या में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा था कि उम्मीदवारों की लिस्ट की घोषणा से पहले सोमवार को एक और बैठक होगी।